18 APRTHURSDAY2024 2:02:14 AM
Nari

इन 4 तेल को लगाने से ही नहीं, सिर्फ सूंघने से मोटापा हो जाएगा छूमंतर

  • Updated: 25 Feb, 2018 01:03 PM
इन 4 तेल को लगाने से ही नहीं, सिर्फ सूंघने से मोटापा हो जाएगा छूमंतर

मोटापा किसी एक की नहीं, सभी की परेशानी का कारण बना हुआ है। छोटे से लेकर बूढों तक हर कोई शरीर पर जमी चर्बी से निजात पाना चाहता है। दरअसल, जब शरीर में हार्ड चर्बी इकट्ठा और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है तो हजारों प्रयत्न करने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता। बहुत से लोग डाइटिंग और जिम का सहारा लेते है लेकिन तब भी शरीर पर कोई असर नजर न आए तो काफी तकलीफ होती है। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है और हर मुमकिन कोशिश करके देख चुकी है तो आज हम आपको कुछ ऐसे तेल के बारे में बताएंगे, जिनसे मोटापा काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है। इस तेल से मालिश नहीं, बल्कि इन्हें सूघने से ही मोटापा कम किया जा सकता है। आइए देखते है वह तेल और उनको इस्तेमाल करने का तरीका। 

 

1. पेपरमिंट ऑयल
वजन कम करने के लिए पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल करें। इस तेल को सूंघने से पाचन क्रिया दुरुस्त और भूख भी कम लगती है। इससे वजन भी कम होता है। वहीं एक शोध के अनुसार अगर 1 लीटर पानी में इस तेल की 1-2 बूंदे डालकर पीएं तो फेफड़ों को काफी फायदा मिलता है।  

2. लाइम ऑयल
नींबू को वजन करने का सबसे असरदार तरीका माना जाता है। इसी प्रकार नींबू से बना यह लाइम ऑयल सूंघने से भी वजन कम हो सकता है। इसके अलावा सलाद में इसकी 2-3 बूंदे डालकर खाएं, इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 

3. इलायची तेल
रोजाना अपने खाने में इस तेल की 2-3 बूंदें डालें। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होगा और गैस की समस्या भी नहीं होगी। अगर आपको पेट फूलने की समस्या रहती है तो यह तेल आपके लिए काफी गुणकारी सिद्ध हो सकता है। 

4. ग्रेपफ्रूट ऑयल
वजन कम करने के लिए दिन में इस तेल को कई बार सूंघे। इसकी खुशबू से भूख कम लगती है। एक शोध के अनुसार ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल में लिमोनेन मौजूद होता है, जो वजन कम करने में काफी मददगार है।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News