20 APRSATURDAY2024 7:27:21 AM
Nari

गर्दन की चर्बी से छुटकारा दिलाएंगी ये असरदार एक्सरसाइज

  • Updated: 17 Sep, 2017 11:18 AM
गर्दन की चर्बी से छुटकारा दिलाएंगी ये असरदार एक्सरसाइज

डबल चिन से छुटकारा : मोटापेे की वजह से पूरे शरीर में चर्बी में जमा होती है जो चेहरे पर भी अपना प्रभाव दिखाने लगती है। चर्बी की वजह से डबल चिन, फेशियल फेट और मोटी गर्दन जैसी प्रॉबल्म आने लगती है। गर्दन पर मौजूद चर्बी को कैसे कम किया जाए । ज्यादातर लोग इसी चिंता में लगे रहते है। इससे गर्दन भी बेकार सी लगने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम में खूब पसीना तो बहाते है लेकिन गर्दन को ज्यादा असर दिखाई नहीं देता है। अगर आप भी अपनी मोटी गर्दन को सुराहीदार बनाना चाहते है तो हम आपको कुछ एक्सरसाइज के बारे में बताएगे, जिनको कुछ महीनों तक लगातार करने से काफी फायदा नजर आएगा। 

 

नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज
जमीन पर मैट बिछाकर बिना तकिए के पीठ के बल लेट जाए। अब अपनी गर्दन को जितना ऊपर उठा सकते है, उतना उठा लें। सांस को भीतर खीचते गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। गर्दन को नीचे लाते हुए सांस को छोड़ें। इस एक्सरसाइज को सुबह-शाम 10-15 बार करें। 

 

चेयर एक्सरसाइज 
कुर्सी पर सीधे बैठकर अपने दाएं हाथ को दाएं कंधे पर रखें और बाएं हाथ को सिर पर रख लें। अब गर्दन को धीरे-धीरे नीचे झुकाएं। कुछ सेकंड रुकने के बाद नीचे करें। अब गर्दन को एक बार घड़ी की तरह गोल घुमाएं। इस एक्सरसाइज से गर्दन पतली और मजबूत होगी। 

 

ब्रह्म मुद्रा एक्सरसाइज
कुर्सी पर बैठे बैठे अपनी जंघों पर दोनों हाथों को रखें और फिर अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाएं और छाती में सांस भरते हुए उसको फुलाएं। इसके बाद गर्दन को दाईं तरफ घुमाएं, और फिर बाईं और घुमाएं। फिर गद्रन को आगे की तरफ इतना छुकाएं कि ठुड्डी छाती को छू लें। 10 सेकंड तक नीचे झुकाने के बाद गर्दन का दाएं से बाएं तरफ गोल-गोल घुमाएं। 

Related News