18 APRTHURSDAY2024 7:02:34 AM
Nari

एग्जाम के दौरान बच्चों को ऐसे रखें Super Active

  • Updated: 18 Mar, 2018 03:40 PM
एग्जाम के दौरान बच्चों को ऐसे रखें Super Active

एग्जाम के दौरान बच्चों को खूब मेहनत करनी पड़ती हैं लेकिन यह समय माओं के लिए भी तनाव भरा होता है क्योंकि पढ़ाई तो बच्चा कर रहा होता लेकिन इसके बीच उसकी सेहत का ध्यान मां को ही रखना पड़ता है। एग्जाम के दौरान ज्यादा तनाव के कारण बच्चों की सेहत भी बिगड़ जाती हैं और वह सुस्त पड़ जाते हैं। ऐसे में मां को उनके स्वास्थ्य के साथ-साथ उसको सुपर एक्टिव भी रखना पड़ता है, ताकि बच्चा एग्जाम में अच्छे नंबर ले सकें। एग्जाम टाइम बच्चे के सुस्त रहने की वजह उनका बदलता खानपान और लाइफस्टाइल है। बच्चे पढ़ाई करने में इतने रूझ जाते है कि वह सुस्त नजर आने लगते है। अगर आप इन दोनों अपने बच्चों को सुपर एक्टिव रखना चाहते है तो आज हम आपको कुठ टिप्स बताएंगे, जिनसे बच्चा सारा दिन एक्टिव रहेगा। 

 

1. डीहाइड्रेशन से बचाएं
इन दिनों तनाव ज्यादा होने के कारण बच्चों को खाने-पीने पर ध्यान नहीं रहता। इसी चक्कर में बच्चा पानी भी कम पीता है, जिससे उसे डीहाइड्रेशन की समस्या रहती है। ऐसे में बच्चे को ताजे फलों का जूस, नींबू पानी, छाछ और ग्रीन टी पीलाएं। 

PunjabKesari

2. एक्सरसाइज भी है ज़रूरी
पूरा दिन किताबों में घिरा रहने के कारण बच्चा बोर हो जाता है। ऐसे में उसे थोड़ी सी रैस्ट दें, ताकि वह फिजिकली एक्टिविटी पर भी ध्यान दें सके। इस समय उन्हे एक्सरसाइज भी जरूर करवाएं। इसके अलावा उन्हें अपना मूड फ्रेश करने के लिए गाने या टहलने का मौका दें। 

PunjabKesari

3. भरपूर नींद भी लें
बच्चे परीक्षा बेहतर प्रदर्शन करने के लिए भरपूर नींद लेना भी जरूरी है। नींद पूरी न लेने के कारण बच्चे के दिमाग को रैस्ट नहीं मिलती और वह पढ़ाई पर ध्यान नहीं दे पाता। ध्यान रखें कि बच्चे को रात को आराम से सोने से और सुबह जल्दी उठा दें। 

 

4. सेहतमंद आहार लें
सेहतमंद आहार खाने से तनाव भी दूर रहता है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, चीनी से युक्त स्नैक्स खाने से तनाव बढ़ता है। इसलिए बच्चे को ताजा फल और प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर सब्जियां खाने को दें।

PunjabKesari

5. ग्रुप में पढ़ने दें
ग्रुप में पढ़ने के बहुत से फायदे होते हैं। इससे बच्चे हर समस्या एक-दूसरे के साथ मिलकर हल कर लेते है, जिससे पढ़ाई करना भी आसान हो जाता है। इसके अलावा एग्जाम के समय बच्चे का टाइम टेबल बना दें, कि वह एक्टिव रह सकें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News