You are hereNari

World Liver Day: लीवर को तंदुरुस्त रखने के लिए आज ही छोड़ दें ये काम

World Liver Day: लीवर को तंदुरुस्त रखने के लिए आज ही छोड़ दें ये काम
Views:- Wednesday, April 19, 2017-4:41 PM

पंजाब केसरी(सेहत): आज के दिन यानि की 19 अप्रैल को वर्ल्‍ड लीवर डे मनाया जाता है। लीवर हमारे शरीर का  बहुत ही अहम हिस्सा है। लीवर एक एेसा अंग हैं जो पूरे शरीर को बांध कर रखता है। लीवर शरीर में खून साफ करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। यहीं नहीं, यह पाचन तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लीवर कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करता है। गलत आदतों की वजह से कई लीवर संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर एक बार लीवर खराब हो जाएं तो लीवर ट्रांसप्लाट करवाना पड़ता है। आज वर्ल्‍ड लीवर डे पर हम आपको लीवर के बारे में कुछ बातें बताएंगे जोकि सभी को पता होनी बहुत जरूरी है।

लीवर खराब होने के लक्षण
- मुंह से बदबू
- आंखों के नीचे काले घेरे
- पाचन तंत्र में खराबी
- स्किन पर सफेद धब्बे
- पेट की सूजन
- आंखों में पीलापन

लीवर खराब होने के कारण
- अधिक शराब का सेवन करना
- धूम्रपान
- गलत खानपान
- अधिक कोलेस्ट्रॉल वाले आहार का सेवन करना

लीवर को एेसे रखें तंदुरुस्त
लीवर को ठीक रखने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें। अपने वजन को कंट्रोल में रखें। शराब का सेवन न करें। इसके अलावा रोजाना व्यायाम करें। अगर आपको लीवर की कोई परेशानी महसूस हो रही है तो तुंरत डॉक्टर के पास जाएं।

अधिक देर बैठने से हो सकता है लीवर खराब
PunjabKesari
मोटापे और डायबिटीज के शिकार लोगों को लगातार बैढने से फैटी लीवर होने के चांस बढ़ जाते है। एेसे में इन लोगों को लगातार नहीं बैठना चाहिए। काम के दौरान एक घंटे बैठने के बाद कुछ मिनटों के लिए घूमना चाहिए। इसके अलावा इस तरह के लोगों को एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। मोटापे के शिकार लोग अगर शराब का सेवन भी करते हैं तो उन्हें लीवर कैंसर हो सकता है।