20 APRSATURDAY2024 12:01:21 AM
Nari

Anxiety से रात भर नहीं सो पाता बच्चा तो ऐसे करें उसकी मदद

  • Updated: 26 Mar, 2018 12:42 PM
Anxiety से रात भर नहीं सो पाता बच्चा तो ऐसे करें उसकी मदद

आजकल हर कोई किसी न किसी वजह से तनाव झेल रहा है। छोटे बच्चे भी इससे अछूते नहीं है। हर माता-पिता यही चाहते हैं कि वे अपने बच्चों को हर कीमत पर खुश रखें। कई बार पढ़ाई को बढ़ते बोझ की वजह या फिर हमेशा दूसरे बच्चों से आगे निकलने की बेजोड़ मेहनत बच्चे को परेशान कर देती है। जिससे वे चिंता से ग्रस्त हो सकता है। बच्चे के बर्ताव में धीरे-धीरे बदलाव आना,रात भर न सोना,उसका गुमसुम रहना बाद में आपकी परेशानी बढ़ा सकता है। इस पर समय रहते ध्यान देकर बच्चे को चिंता से बाहर निकाला जा सकता है। 


कोमल भावनाओं का रखें ख्याल

PunjabKesari
बड़ों की तरह छोटे बच्चों में भी कुछ भावनाएं होती हैं। बच्चे पूरी परेशानियों को अपने तौर पर हल करने के समर्थ नहीं होते लेकिन आप उनकी भावनाओं को समझ कर उनकी मदद जरूर कर सकते हैं। बच्चे के हाव-भाव को समझें उन्हें अहसास दिलाएं कि आप उनकी दिक्कतों को समझ रहे हैं। 


चिंता का कराण पहचानें
जब बच्चा चिंता में हो तो इसके पीछे की भी कोई न कोई वजह जरूर होगी। जिसे वह आपसे कहने से कतरा रहा है। इस कारण को जानने की कोशिश करें। इससे आपका और बच्चे दोनों को आसानी होगी। 


डांट नहीं, प्यार से करें बात

PunjabKesari
बच्चे डांट से बात छुपाने लगते हैं। उन बार चिल्ला कर बात करेंगे तो वह और भी ज्यादा चिंतित हो जाएंगे। इस बात को याद रखें कि आपके साकारात्मक व्यवहार से बच्चे के अंदर भी सकारात्मकता आती है। उनसे कोई भी बात पूछनी हो तो प्यार का रास्ता अपनाएं। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News