20 APRSATURDAY2024 5:07:25 AM
Nari

पिंपल्स फूट जाने पर तुरंत करें ये काम

  • Updated: 31 Aug, 2017 01:36 PM
पिंपल्स फूट जाने पर तुरंत करें ये काम

पिंपल्स के लिए घरेलू उपाय: पिंपल्स, शायद ही कोई इस परेशानी से बच पाता होगा। डेड सेल्स, धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन, डैंड्रफ और कई वजहों से चेहरे पर पिंपल्स आ जाते हैं। लेकिन पिंपल्स की परेशानी ज्यादा तब बढ़ जाती है डब आप इसे जाने-अनजाने में फोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ करते हैं तो आपकी ये आदत आपके चेहरे के लिए मुसीबत खड़ी कर सकती हैं।

 

1. टिश्यू

अगर आपने गलती से पिंपल्स फोड़ दिया तो इसके तुरंत बाद एक टिश्यू या साफ कॉटन कपड़ा लें और पिंपल्स पर रखकर इसे दबाएं। इससे पिंपल्स में मौजूद पस और गंदगी बाहर निकल आएगी। टिश्यू और कपड़े की वजह से बैक्टिरिया बाकी स्किन में नहीं फैलेगा. इसके बाद अपने चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह साफ कर लें।

 

2. बर्फ

एक बर्फ का टुकड़ा लें और कपड़े में बांधकर इसे पिंपल्स वाली जगह पर रखें। कुछ सेकेंड्स तक रखने के बाद हटाएं और फिर इसे रखें. इस प्रोसेस को 6-7 बार दोहराएं। 

 

3. नीम

नीम में मौजूद एंटी-बैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़ पिंपल्स को भरने में मदद करती है और किसी तरह के इंफेक्शन से बचाती है। इसके लिए बस कुछ नीम के पत्ते लें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पिंपल्स वाले हिस्से पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

 

4. हल्दी

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो हल्दी आपके लिए सेफ ऑप्शन है। थोड़ी सी हल्दी  लें और इसका पेस्ट बनाकर पिंपल्स वाले हिस्से पर लगाएं और सूखने पर छुड़ाकर धो लें।

 

5. टी-ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑयल में भी एंटी-बैक्टीरि्ल प्रोपर्टीज़ मौजूद होती है, जो पिंपल्स के घाव को भरकर किसी तरह के इंफेक्शन से बचाती है। टी-ट्री ऑयल की 1-2 बूंदों को 10-15 पानी के बूंदों के साथ मिलाकर मिक्सचर बनाएं। अब इसे कॉटन की मदद से अपने पिंपल्स वाले हिस्से पर लगाएं और 1 घंटे बाद इसे धो लें।
 

 

 

Related News