25 APRTHURSDAY2024 1:46:43 PM
Nari

सिर्फ पैरों से करें पूरी बॉडी को डिटॉक्स, अपनाएं ये 4 टिप्स

  • Updated: 06 Jun, 2018 12:09 PM
सिर्फ पैरों से करें पूरी बॉडी को डिटॉक्स, अपनाएं ये 4 टिप्स

चीन की मान्यताओं और रिफ्लेक्सोलॉजी सिस्टम के अनुसार, हमारे पैर नैचुरल एनर्जी जोंस (Energy Zones) हैं जो शरीर की कई प्रणालियों और अंगों से जुड़ा होता हैं। इसलिए पैरों पर जोंस के माध्यम से हम अपनी बॉडी को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं। वैसे तो हम लोग बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कई तरीके अपनाते है लेकिन आप भी नहीं जानते होगे कि सिर्फ पैरों के जरिए भी आप बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे कि कैसे आप फुट बाथ के जरिए ही अपनी बॉडी को डिटॉक्स कर सकते हैं।

 


ऑक्सीजन डिटॉक्स सामग्री 
2 कप हाइड्रोजन पेरोक्साइड
1 बड़ा चम्मच सूखा अदरक पाउडर 

इस्तेमाल करने का तरीका
सभी सामग्री को गर्म पानी वाले टब में डालें और फिर इसमें अपने पैरों को लगभग आधा घंटा डुबोकर रखें। 

 

सॉल्ट डिटॉक्स सामग्री 
1 कप रेचक नमक(Epsom salts)
1 कप समुद्री नमक
2 कप बेकिंग सोडा

इस्तेमाल करने का तरीका
इस सभी चीजों को पानी से भरे बर्तन में डालें और थोड़ी देर तक उबाल लें। फिर एक टब को इस गर्म पानी से भरे और फिर इसमें एप्पल साइडर विनेगर डालें और पैरों को इसमें डुबोकर रखें। 

 

क्ले डिटॉक्स सामग्री
½ कप बेंटोनाइट क्ले
½ कप रेचक नमक

इस्तेमाल करने का तरीका
गर्म पानी के टब में रेचक नमक डालें और एसेंशियल ऑयल डालें। फिर कुछ पानी में बेंटोनाइट क्ले मिलाएं और फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। फिर इसे नहाने के पानी में मिलाएं और इस पानी में कम से कम 20-30 मिनट रहे। इससे बॉडी डिटॉक्स होगी। 

 

फुट डिटॉक्स पैड 
फुट पैड के जरिए भी बॉडी को डिटॉक्स किया जा सकता हैं। इससे पैर पूरी तरह से फ्रैश हो जाएंगे। यह फुट डिटॉक्स पैड आपको किसी भी स्टोर से आसानी से मिल सकते हैं। इन्हें रात को सोने के पहले तलवों पर लगाएं और सुबह उतार दें। इससे बॉडी की सारी थकान गायब हो जाएगी। 

Related News