Twitter
You are hereNari

दीवाली स्पैशलः खास तरीके से तैयार करें Kids Room

दीवाली स्पैशलः खास तरीके से तैयार करें Kids Room
Views:- Monday, October 9, 2017-2:03 PM

"रोशनी का त्योहार" यानि दीपावाली को आने में अब गिने-चुने दिन ही रह गए हैं। दीवाली सैलिब्रेशन की तैयारियां कई दिनों पहले ही बड़ी धूमधाम से की जाती हैं। घरों में सफेदी मुरम्मत और साज-सजावट का काम कई हफ्तों पहले ही शुरू हो जाता है। अगर आप भी दीवाली के मौके पर सफेदी या कमरों की डैकोरेशन का काम करवा रहे हैं तो किडस रूम को स्पैैशल तरीके से सजाना ना भूलें। जमाना मॉडर्न हो गया है। आजकल बच्चों के रूम को अलग स्टाइल और डिजाइनिंग के साथ तैयार किया जाता है ताकि वह अपनी पढ़ाई से लेकर खेलने कूदने का काम अपने रूम में ही करें। बच्चों को ब्राइट कलर (नेयॉन, पेरेट ग्रीन, डार्क पिंक, पर्पल) बहुत पसंद आते हैं इसलिए दीवारों पर डार्क रंग का पेंट करवाएं। वैसे लड़कियां का पिंक और लड़कों का फेवरेट कलर ब्लू होता है। 


वॉलपेपर से सजाएं दीवारें

PunjabKesari
बच्चे छोटे हैं तो उनका रूम की दीवारें सिंपल रखने की बजाए कलरफुल और अलग अलग डिजाइन्स के वॉलपेपर से सजाएं। आप बच्चे के फेवरेट कार्टून करैक्टर, रैनबो शैड, अल्फाबेट्स, मैथ्स काऊंटिंग शब्द,  क्रिएटिव स्टोरी का वॉलपेपर भी अप्लाई कर सकते हैं इससे कमरा तो खूबसूरत लगेगा ही साथ ही में बच्चे का दिमाग भी शॉर्प होगा।

- अगर आपने पेंट भी करवाया है तो दीवारों पर वॉशेबल पेंट ही करवाएं क्योंकि छोटे बच्चे अक्सर दीवारों पर अपनी चित्रकारी का हुनर दिखाते हैं। ऐसे में उन्हें रोके नहीं बल्कि नए-नए क्रिएटिव काम करने दें। 

- अगर बच्चा छोटा हैं तो आप फर्श पर नंबर्स और अल्फाबेट के डिजाइन वाली मेट का इस्तेमाल करें। इससे बच्चा इन्हें पढ़ेगा भी और मेट बिछा होगा तो गिरने पर चोट लगने का भी डर नहीं रहेगा।

फर्नीचर भी हो कुछ स्पैशल

PunjabKesari
बच्चों के पास किताबों से लेकर खिलौनों तक का पिटारा होता है इसलिए ऐसा फर्नीचर यूज करें जो मल्टी यूज हो जैसे टेबल और बैड जो ड्रॉअर का भी काम दें। 

दीवाली की खास डैकोरेशन
दीवाली के खास मौके पर बच्चे के रूम में डैकोरेशन जरूर करें। अगर बच्चे खुद क्रिएटिव तरीके से कुछ बनाएं तो ज्यादा बेस्ट होगा। आप पेपर क्राफ्ट की मदद से दिया मेकिंग,बटरफलाई या पेपर लालटेन बना कर दीवारों पर लटका सकते हैं। बच्चे अक्सर कलरफुल लाइट्स को देखकर आकर्षित होते हैं, इसलिए कलरफुल लाइट्स भी कमरे में लगवाएं। मार्कीट में आपके अलग-अलग डिजाइन्स की लाइट्स मिल जाएगी। इसके अलावा कलर फुल पेपर की लडिय़ों से दीवारे दरवाजों और खिड़कियों को सजाएं।


- वंदना डालिया