20 APRSATURDAY2024 2:27:26 AM
Nari

डिलीवरी के बाद नहीं बढ़ाना चाहते वजन तो पहले ही करें ये उपाय!

  • Updated: 07 Feb, 2017 09:25 AM
डिलीवरी के बाद नहीं बढ़ाना चाहते वजन तो पहले ही करें ये उपाय!

पेरैटिंग:  मां बनने का एहसास सबसे सुंदर होता है। लेकिन इस दौरान जो वजन बढ़ जाता है उसे डिलीवरी के बाद कम करने की दिक्कत सभी को ही आती है। यहां तक कि अधिक वजन से ग्रस्त महिलाओं को भी गर्भावस्था में वजन बढ़ाने की सलाह दी जाती है। फिर भी गर्भावस्था में अनावश्यक वजन बढ़ने से बचने के लिए कुछ चीजों पर ध्यान देना जरुरी है।

 
1.गर्भावस्था में भोजन ना छोड़ें
गर्भवती होने पर कभी भी आपको वजन कम करने के लिए डाइटिंग नहीं करनी चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान की गई डाइटिंग आपके शिशु में जरुरी कैलोरीज, विटामिन और खनिज पदार्थों की कमी कर सकते है।


2.अपनी कैलोरीज के बारे में जानकारी रखें
रोजाना जितनी कैलोरीज लेनी चाहिए उससे यदि आप अधिक मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको अस्वस्थ वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। आप अपने डाॅक्टर से इसके बारे में बात करके डाइट चार्ट बनवा सकती हैं। क्योंकि कई बार गर्भ में एक से ज्यादा शिशु होने पर आपको और ज्यादा कैलोरीज की जरुरत होती है।


3. अस्वस्थ आहार से दूर रहें
जंक-फ़ूड खाने से न सिर्फ आपका अनावश्यक वजन बढ़ेगा बल्कि इससे आपके बच्चे को आवश्यक पोषक तत्व मिलने में भी परेशानी होगी। गर्भावस्था में जंक-फ़ूड से दूर रहने से शरीर का स्वस्थ वजन बनाये रहने में मदद मिलती है। इसके साथ ही कोल्ड-ड्रिंक्स, तले हुए खाद्य पदार्थ, मिठाइयां आदि का भी सेवन कम ही करना चाहिए।


4.थोड़ी मात्रा में कई बार भोजन लें
एक दिन में तीन बार भोजन करने की जगह आप दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। एेसा करने से खाना जल्दी पचेगा भी और आपको उल्टी या फिर जी मचलाना जैसी समस्याएं भी कम आएंगी।


5.हल्का व्यायाम करें
हल्का व्यायाम करने से ना सिर्फ वजन कम होता है बल्कि गर्भावस्था के दौरान किया गया व्यायाम प्रैग्नेंसी की दिक्कतों को भी कम करता है। लेकिन योगा या फिर व्यायाम करने से पहले अपने डाॅक्टर से जरूर सलाह ले लें।
 

Related News