20 APRSATURDAY2024 8:58:07 AM
Nari

बिना मेहनत किए इन 5 तरीकों से फटाफट घटाएं वजन

  • Updated: 02 Jul, 2017 04:13 PM
बिना मेहनत किए इन 5 तरीकों से फटाफट घटाएं वजन

पेट की चर्बी कम करने के तरीके :  बदलते लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों के कारण ज्यादातर लोग मोटापे से ग्रस्त रहते है। मोटापा आज छोटे से बड़े व्यक्ति की समस्या बन गया है। बड़े लोग अपना वजन घटाने के लिए घंटों जिम में जाकर मेहनत करते है। खूब पसीना बहाते है, लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी मोटापे से छुटकारा नहीं मिल पाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज के साथ अपनी कुछ आदतों में परिवर्तन करना भी जरूरी है। अगर इन आदतों पर कंट्रोल न किया जाए तो एक्सरसाइज को भी कोई फायदा नहीं। बेहतर होगा कि सबसे पहले अपने इन 5 आदतों पर कंट्रोल करें। इससे बिना की मेहनत के आप अपना वजन कंट्रोल रख सकते है।

 

1. एक फूड एक बार ही खाएं

PunjabKesari

अगर आपने ब्रेकफास्ट में टोस्ट खाया है तो लंच में कोई कार्बोहाइड्रैट्स वाला खाना जैसे चावल आदि का सेवन करें। इसी तरह रात के खाने में कुछ बदल कर खाएं। ऐसा करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा

 

2. दाल और बींस का ज्यादा सेवन 

PunjabKesari

दाल और बींस से लौ कैलोरी, फाइबर्स और प्रोटीन मिलते है, जो शरीर की चर्बी को कंट्रोल में रखते है और वजन कम करते है। 

 

3. प्रोस्टेट फूड और नमक कम 

PunjabKesari

अपनी रोजाना की डाइट में प्रोस्टेट फूड्स और नमक का सेवन कम करें क्योंकि यह वजन बढाते है। इसके अलावा पोटैशियम युक्त भोजन जैसे पालक औक केले का अधिक सेवन करें। 

 

4. रिफाइंड फूड्स से बचें

मैदा, शुगर जैसे रिफाइंड फूड्स से बचें क्योंकि इनसे शरीर में पानी जमा हो जाता है और वजन बढ़ने लगता है। 

 

5. रोज आधे घंटे एक्सरसाइज 

एक्सरसाइज करना तो वैसे भी बहुत जरूरी है क्योंकि इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। अगर आप सैर करते है तो उसी के साथ रोजाना आधे घंटे के लिए कोई वजन घटाने वाली एक्सरसाइज करें।  
 

Related News