19 APRFRIDAY2024 6:08:24 AM
Nari

लटके हुए पेट ने कर दिया है फिगर खराब तो करें ये काम

  • Updated: 29 Mar, 2018 02:41 PM
लटके हुए पेट ने कर दिया है फिगर खराब तो करें ये काम

पतली कमर पाने के उपाय : लोअर बेली फैट यानि पेट के निचले हिस्से का मोटापा शरीर का आकार बिगाड़ देता है। इससे पर्सनेलिटी खराब हो जाती है न तो कोई कपड़ा फिट आता है और न ही फिटनेस रहती है। हाई कैलोरी फूड,खराब लाइफस्टाइल, डाइटिंग, जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन आदि के अलावा और बहुत सी बातें इस फैट के बढ़ने का कारण बन सकती है। इस फैट को कम करना भी आसान नहीं होता लेकिन रोजाना एक्सरसाइज,डाइट प्लान का पालन करने और कुछ चीजों का परहेज करके इसे कम किया जा सकता है। आप नीचे दी गई बातों का ध्यान रखकर हफ्ते में पेट के निचले हिस्से पर जमा फैट को कम करना शुरू कर सकते हैं। 

 

1. लो कैलोरी फूड खाएं
लोअर बेली फैट को कम करने के लिए सबसे पहले हाई कैलोरी फूड का सेवन करने से बचें। जंक फूड,डेयरी प्रॉडक्ट्स पेट में फैट बढ़ाने का काम करते हैं। इसकी जगह पर उच्च फाइबर फूड्स को अपने आहार में शामिल करने की आदत डालें। जिससे मेटाबॉलिज्म का स्तर नियंत्रित रहता है और फैट बर्न होना शुरू हो जाता है। 
 

2. ग्रीन-टी पीएं
शरीर में जमा फैट को कम करने के लिए दिन में 2 बार ग्रीन टी का सेवन जरूर करें। इससे शरीर का विसेरल फैट 16 गुना ज्यादा बर्न होता है क्योंकि इसमें मौजूद कैटेचिन नामक यौगिक मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करता है। 
 

3. डाइट का रखें ख्याल
इस बात का जान लेना बहुत जरूरी है कि खाना छोड़ने से नहीं बल्कि संतुलित आहार का सेवन करने से मोटापा कम होता है। दिन में एक बार मौसमी फल, सब्जियां, अंकुरित अनाज,सालद खाने की आदत डालें। 
 

4. रनिंग 
लोअर बेली फैट के बढ़ने की एक वजह लगातार एक ही जगह पर बैठे रहना है। अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें। रोजाना आधा घंटा रनिंग करने की आदत डालें। इस बात का ख्याल रखें कि लगातार रनिंग करने की बजाए रूक-रूक कर यह प्रक्रिया दोहराएं। 

 

5. साइकलिंग
साइकलिंग करने से शरीर का निचला हिस्सा क्रिया में आ जाता है। जिससे फैट बर्न होना शुरू हो जाता है। साइकलिंग की शुरुआत में यह मुश्किल जरूर लगेगी लेकिन धीरे-धीरे इसके फायदे दिखाई देने लगेंगे। इसका असर हफ्ते में ही दिखाई देने लगता है। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News