19 APRFRIDAY2024 3:43:37 AM
Nari

हाई यूरिक एसिड को यूं करें कम

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 16 May, 2017 08:56 AM
हाई यूरिक एसिड को यूं करें कम

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है : आजकल हर दूसरा व्यक्ति हाई यूरिक एसिड से परेशान है। यह परेशानी शुरू में तो कम होती हैं पर यदि इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो यह गंभीर रूप भी ले लेती है। जैसे कि गठिया,जोड़ो में दर्द और किडनी में पत्थरी होने तक की संभावना हो जाती है। घुटनों,एडियों, उंगलियों में दर्द होने से इसकी शुरूआत होती है। लेकिन आप घर पर ही कुछ आसान से उपाय करके इसे समय रहते ठीक कर सकते हैं।

हाई यूरिक एसिड ट्रीटमेंट डाइट ( High Uric Acid Treatment Diet )


1. बेकिंग सोडा का सेवन
एक गिलास पानी में आधा चम्‍मच बेकिंग सोडा मिला लें। इसे अच्‍छे से मिक्‍स करके नियमित रूप से पीएं। यह बेकिंग सोडा का मिश्रण यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। लेकिन सोडियम की अधिकता के कारण आपको बेकिंग सोडा लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए।  


2. विटामिन सी

PunjabKesari
शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए रोज अपनी डाइट में विटामिन सी लें। एक दो महीने में यूरिक एसिड काफी कम हो जाएगा। संतरा,आंवला विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।


3. पानी

PunjabKesari
शरीर को हाइड्रेटेड रखकर आप यूरिक एसिड को कम कर सकते है। अधिक पानी पीने से शरीर में मौजूद यूरिक एसिड यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाता है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहना चाहिए।


4. फाइबर युक्त भोजन
अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर युक्त भोजन लेने से डाइट्री फाइबर खून से यूरिक एसिड को सोख लेता है और इसे किडनी के जरिए बाहर निकाल देता है। इसलिए जहां तक हो सके इसबगोल, ओट्स, पालक और ब्रोकली का सेवन करें। इससे यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद मिलती है।


5. शराब 

PunjabKesari
शराब आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देती है। इसलिए शराब की बड़ी मात्रा को लेने से बचना चाहिए। बीयर में यीस्‍ट भरपूर होता है इसलिए इसके सेवन से दूर रहना चाहिए। 


6. जैतून का तेल

PunjabKesari
खाना बनाने के लिए बटर या वेजीटेबल ऑयल की जगह कोल्ड प्रैस्ड जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड नहीं बनेगा।


7. वजन कंट्रोल करें

PunjabKesari
मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। मोटे लोगों के लिए प्‍यूरिन से भरपूर खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं। अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं तो यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें।


8. ओमेगा-3 फैटी एसिड से बचें
यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड से दूरी बना लें। यह आमतौर पर मछलियों और इनके तेलों में पाया जाता है। मछली में अधिक मात्रा में प्यूरिन पाया जाता है और प्यूरिन ही शरीर में ज्यादा यूरिक एसिड पैदा करता है।


9. सेब का सिरका
सेब का सिरका खून का लेवल बढ़ाकर हाई यूरिक एसिड लेवल को कम करता है। पर सेब का सिरका कच्चा बिना पानी मिला होना चाहिए। 


10. बेकरी के उत्पाद से बचें
सैचुरेटेड फैट और ट्रांस फैट से भरपूर केक, पेस्ट्री, कुकी आदि को अपनी डाइट का हिस्सा न बनने दें। क्यों कि इससे यूरिक एसिड ज्यादा होने का खतरा रहता है।

Related News