19 APRFRIDAY2024 10:49:02 PM
Nari

इलायची से करें हाई बी पी कंट्रोल

  • Updated: 04 Oct, 2016 05:19 PM
इलायची से करें हाई बी पी कंट्रोल

इलायची के फायदे : आजकल हर 10 में से 7 लोग बी पी की समस्या से जूझ रहे हैं। कुछ लोग तो हर रोज हाई ब्लड प्रैशर की दवाई भी खाते हैं। यह परेशानी कई बार इतनी बढ़ जाती है कि एक दिन दवाई मिस की नही और तबीयत खराब हो जाती हैं। 



हाई ब्लड प्रैशर के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन इस तरह की परेशानी में खान-पान का बहुत ख्याल रखना पड़ता है। इसमें नमक और तले हुए भोजन से परहेज करना जरूरी है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी आप इस समस्या में राहत पा सकते हैं। 



इलायची हाई ब्लड प्रैशर में सबसे बढ़िया उपाय है। यह सिर्फ खाने में ही टेस्टी नही होती बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। छोटी यानि हरी इलायची में एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण बॉडी को फिट रखते हैं। आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में...


इस तरह करें इलायची का इस्तेमाल


अपने खाने में रोजाना हरी इलायची का इस्तेमाल करें। आप इसे चाय और खाने में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पाचन संबंधी परेशानी भी दूर हो जाती है


हाई ब्लड प्रैशर से बचने के लिए दिन में 4 इलायची का सेवन करना चाहिए। आप इसे खाने, चाय या फिर माउथफ्रैशनर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे चबाकर खाने से भी लाभ मिलता है। 

Related News