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डिलीवरी के बाद लटके हुए पेट को ऐसे करें टाइट

डिलीवरी के बाद लटके हुए पेट को ऐसे करें टाइट
Views:- Tuesday, July 11, 2017-3:57 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग): प्रैग्नेंसी के दौरान और बाद में सेहत पर बहुत से बदलाव आते है जैस कमर दर्द, उल्टी, पेट दर्द, चक्कर आना अन्य आदि। इसी के साथ शरीर में भी काफी परिवर्तन आता है। डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं का पेट लटक जाता है तो कुछ महिलाओं में ब्रैस्टफीडिंग करवाने से ब्रैस्ट में ढीलापन आ जाता है। इस बदलाव से शरीर बिल्कुल बेकार लगने लगता है और कपड़े पहना अच्छा नहीं लगता है। इसी कारण से डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाएं घर से बाहर घूमना-निकलना बंद कर देती हैं। कुछ तरीके अपनाती  है ताकि उनका शरीर पहले की तरह बिल्कुल फिट और स्लिम नजर आए। अगर आप भी इसी चिंता में है तो हम आपको कुछ तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी इस प्रॉबल्म को भी दूर कर सकते है। 

 

- तेल से मसाज करें

तेल की मसाज से आप पेट और ब्रैस्ट का ढीलापन दूर कर सकते है। वैसे तो आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बादाम और जैतून का तेल ज्यादा फायदेमंद है। इस तेल से 15-20 मिनट तक अच्छे से पेट और ब्रैस्ट की मसाज करें। 

 

- ड्राई ब्रश का इस्तेमाल 

ड्राई ब्रश से भी आप अपने लटके हुए पेट को फिट कर सकते है। प्राकृतिक रेशों वाला ब्रश खरीेदें और इसे आप शरीर के अन्य हिस्सों पर भी फेर सकते है। इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि ब्रश और स्किन दोनों ड्राई होनी चाहिए। 

 

- अंडे का इस्तेमाल 

अंडे को तोड़कर उसके तरल पदार्थ को कटोरी में डाल लें। फिर इससे पेट और ब्रैस्ट के नीचे वाले भाग पर अच्छे से लगाएं। अब एक कप पानी में प्याज मिला लें। फिर इस पानी से अंडे को हटाएं। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से फायदा मिलेगा।