25 APRTHURSDAY2024 12:02:28 AM
Nari

इस तरह से धोएं जूते, निकल जाएगे मिट्टी के दाग!

  • Updated: 05 Apr, 2017 10:34 AM
इस तरह से धोएं जूते,  निकल जाएगे मिट्टी के दाग!

इंटीरियर डैकोरेशन: जूतों से मिट्टी के दाग निकालना काफी मुश्किल काम साबित होता है, परंतु जिन लोगों को इसका सही तरीका पता होता है, उनके लिए यह काफी आसान हो जाता है। कुछ टिप्स अपना कर आप भी अपने या परिवार के सदस्यों के जूतों से मिट्टी निकाल कर उन्हें फिर से चमका सकती हैं।

 

- रबड़ के जूते
रबड़ के जूतों से मिट्टी के दाग छुड़ाना आसान है, इसके लिए पहले जूते पर किसी भी प्रकार का साबुन लगाएं और फिर उसे ब्रश से रगड़ कर साफ करें। इसके बाद एक साफ कपड़ा लें उसे पानी में भिगो कर निचोड़ें और उससे अपने जूते को पोंछ दें।

 

- प्लास्टिक के जूते
जूतों को हल्के गर्म पानी में डिटर्जेंट या बरतन धोने वाला लिक्विड सोप डाल कर अच्छी तरह से अपने जूतों को साफ करें और ब्रश की सहायता से सारी गंदगी निकाल दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से ही धो कर बाहर सूखने के लिए रखें।

 

- चमड़े के जूते 
बाजार में बिकने वाले कमॢशयल प्रॉडक्ट से आप चमड़े के जूते साफ कर सकती हैं। पहले जूते की लेस निकालें और फिर ब्रश से सूखी मिट्टी को झाड़ दें और उसके बाद क्लीनर को यूज कर अपने जूते चमका लें।

 

- एथलीटिक शूज 
इस तरह के जूते पानी और किसी भी साधारण प्रकार के क्लीनर जैसे कि शैंपू या बर्तन धोने वाले साबुन से धोए जा सकते हैं। जूते की लेस निकालें और उसे साबुन या सर्फ के घोल में डुबोएं, फिर एक कोमल ब्रश से जूते को साफ करें।

 

- फैब्रिक शूज 
आप इनमें लगी मिट्टी को पहले ब्रश से झाड़ ले और फिर आप इन्हें मशीन में डाल कर भी धो सकती हैं। इसके अलावा आप जूतों के लेस निकालें और उन्हें साधारण साबुन के घोल से धोएं और फिर गर्म पानी से इन्हें खंगाल लें, ये फिर से चमक जाएंगे।

 

 

- हेमा शर्मा

Related News