Twitter
You are hereNari

मार्बल साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

मार्बल साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स
Views:- Thursday, November 30, 2017-7:34 PM

आजकल लोगों का लाइफस्टाइल बहुत बदल गया है। हर कोई चाहता है कि उसका घर बहुत खूबसूरत हो और लोगों ने घरों में खूबसूरत मार्बल भी लगा रखा है। इस घर तो अच्छा लगता है लेकिन सही तरह से सफाई न होने के कारण गंदा लगने लगता है। इसके रख-रखाव में बहुत ध्यान रखना पड़ता है। आपके घर में भी मार्बल है और ठीक तरह से सफाई नहीं कर पा रहे तो कुछ आसान से तरीके अपना कर इसकी सफाई की जा सकती है। जिससे घर शीशे की तरह चमक जाएगा और मेहमान भी आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। 

1. मॉर्बल की सफाई करने के लिए पीएच नैचुरल या फिर जेंटल क्लीनर से ही सफाई करें। घटिया क्वालिटी के क्लीनर से सफाई करने से मार्बल पर निशान पड़ने शुरू हो जाते हैं। 

2. मार्बल पर कुछ गिर जाने से इस पर दाग पड़ जाते हैं। जिससे मार्बल की रंगत खराब हो जाती है। इसे साफ करने के लिए अमोनिया युक्त हाइड्रोजन परऑक्साइड के घोल से इसकी सफाई करें। 

3. फर्श पर तेल,चिकनाई,फर्नीचर रगड़ने के दाग पड़ जाएं तो ये पानी से और भी बदरंग हो जाते हैं। ऐसे कोई भी दाग दिखाई दें तो तुरंत ही इन्हें साफ कर दें। वर्ना फर्श की चमक खराब हो जाएगी। 

4. मार्बल के फर्श को साफ करने के लिए टेरी क्लॉथ का इस्तेमाल करें। ज्यादा गर्म पानी की बजाए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। बिना वजह के फर्श को न रगड़ें और इस पर सिर्फ फ्लोर क्लीनर का ही इस्तेमाल करें। टाइल क्लीनर से फर्श खुरदरा हो जाएगा।