19 APRFRIDAY2024 8:31:57 PM
Nari

पुराने गहनों को साफ करने के 6 बैस्ट तरीके

  • Updated: 17 Feb, 2017 10:14 AM
पुराने गहनों को साफ करने के 6 बैस्ट तरीके

इंटीरियर डैकोरेशनः गहने औरत की पहचान होती है और महिलाओं को तो सोने के गहनों का खास शौक होता है। जितने अच्छे सोने के गहने पहने हुए लगते हैं,उतनी ही इनकी संभाल भी करनी पड़ती है। आजकल पुराने डिजाइन के लहंगों का खूब ट्रैंड चल रहा है। आपके पास भी दादी-नानी के पुराने गहने हैं लेकिन मैले होनेे के कारण आप इसे पहन नही रही हैं। इनको पॉलिश करवाने के लिए सुनार के पास भी नहीं देना चाहती तो हम आपको इन बेशकीमती लहंगो को घर पर ही साफ करने के तरीके बता रहे हैं। जिससे इनकी चमक बरकरार रहेगी। 

1. डिशवॉशर पाउडर
सबसे पहले घर पर इस्तेमाम होने वाले डिशवॉशर को हल्के गर्म पानी में डाल लें। इस पानी में अब सोने के गहने डाल दें। कुछ देर इसी तरह  पड़ा रहने के बाद इनके पुराने पड़े टूथब्रश के साथ हल्का सा रगड़ कर साफ करें। इससे गहने चमक जाएंगे। 

2. टूथपेस्ट
पुराने चांदी के गहनों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गहनों पर पेस्ट लगाकर थोड़ी देर के लिए ऐसे ही पड़ा रहने दें। इसके बाद इनको टूथब्रश के साथ रगड़ कर साफ करें। अब इन गहनों को पानी के साथ धो कर मलमल के कपड़े के साथ सूखा लें। 

3. अमोनिया
गुनगुने पानी में अमोनिया पाउडर डालकर इसमें 2-3 मिनट के लिए गहनों को भिगो दें। इसके बाद इनको ब्रश के साथ रगड़ कर साफ कर लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि अमोनिया में कोई मोती या किसी और रत्न वाला गहना न डालें। इससे उनका रंग उतरने का खतरा रहता है। 

4. नमक 
नमक गहनों को साफ करने में बेहद कारगर है। गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर इसमें गहने डुबोकर रख दें और 15-20 मिनट बाद इनको साफ कर लें। 

5. टोमैटो सॉस
चांदी के काले पड़े गहनों कोे साफ करने के लिए गहनों पर टोमैटो सॉस लगा कर इनको कुछ देर के लिए ऐसे ही पड़ा रहने दें। इसके बाद इनको रगड़ कर पानी से धो लें। 

6. एल्युमीनियम फॉयल
चांदी के गहनों के साफ करने के लिए एक कटोरे के चारो तरफ एल्युमीनियम फॉयल लग लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा और थोड़ा सा पानी डाल गैस पर गर्म होने के लिए रख दें। इसमें चांदी के गहने डालकर उबालें। गहनों को तब तक उबालें जब तक कि इनकी मैल फॉयल में न आ जाए। इसके बाद गैस को बंद करके पानी को ठंड़ा होने पर गहनों को निकाल लें। 
 

Related News