25 APRTHURSDAY2024 9:25:41 PM
Nari

इन 8 तरीकों से नींबू करें घर को साफ

  • Updated: 16 Jan, 2017 01:53 PM
इन 8 तरीकों से नींबू करें घर को साफ

नींबू का खट्टा स्ववाद पर किसी को अच्छा लगता है। इसे सलाद या जूस में तो इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इससे कई तरह के फायदे पाएं जा सकते हैं। घर की डैकोरेशन से लेकर यह साफ-साफई में भी बहुत गुणकारी हैं। आइए जाने इसके फायदों के बारे में


1.पानी और लेमन ऑयल
स्प्रे बॉटल में कुछ बूंदे लेमन ऑयल की डाल कर पूरे घर में स्प्रे करें। इससे सारे घर में स्प्रे करें। इससे घर में ताजगी बनी रहेगी। 

2. नींबू के छिलके
नींबू के छिलकों को बारीक-बारीक काटकर इसे सूखा लें। इन छिलको तो कपड़े वाली अलमारी में रख दें। इससे कपड़ों में से स्मैल नहीं आएगी। 

3. नींबू से राऊड हैंकिग डैकोरेशन
नींबू में कुछ लौंग लगा दें अब इस पर रिबन बांध कर कमरों में लटका दें। इससे घर में मच्छर नहीं आएंगे। 

4. नींबू और सिंक
सिंक से स्मैल आ रही हो तो पानी में नींबू का रस डालकर सिंक ड्रेनिंग सिस्टम में डाल दें। इससे बदबू आनी बंद हो जाएगी। 

5. नींबू और वैक्यूम क्लीनर
वैक्यूम क्लीनर से सफाई करने के बाद इसके पेपर टीशू में कुछ बूंदे नींबू का रस डालकर रखने से बदबू दूर हो जाएगी और बैकिटीरिया दूर हो जाते हैं।

6.नीबू का रस और लैवेंडर ऑयल
नींबू का रस,लैवेंडर ऑयल और 125 ग्राम बेंकिग सोड़ा मिलारकर इसे कारपेट पर फैला दें। कारपेट को सुबह साफ कर लें। इसे सुबह साफ करें। 

7. नींबू का पस और ग्रीस
कपड़ों पर ग्रीस का दाग लग गया हो तो इस पर नींबू का डाल दें।इसे हल्के हाथों से रगड़ें।  थोड़ी देर बाद धो लें। इससे दाग उतर जाएगा। 

8. नींबू और माइक्रोवेव
नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर बाऊल में रख कर ओवन को चला दें। फिर बाद में गीले कपड़ें से पोंछ दें।माइक्रोवेव की सारी गंदगी दूर हो जाएगी।
 

Related News