Twitter
You are hereNari

नेल पेंट से नाखून हो गए हैं पीले और भद्दे तो ऐसे करें देखभाल

नेल पेंट से नाखून हो गए हैं पीले और भद्दे तो ऐसे करें देखभाल
Views:- Tuesday, September 19, 2017-2:10 PM

हाथों की खूबसूरती का सबसे खास हिस्सा नाखून हैं लेकिन कई बार अपनी ही कुछ गलतियों के कारण नाखून खराब हो जाते हैं। नाखूनों का टूटना,पीलापन,टेढे-मेढे नाखून आपकी पर्सनेलिटी को भी खराब करते हैं। इन सब परेशानियों से छुटकारा पाना है तो आजमाएं ये आसान टिप्स। :

1. चमकदार नाखून
नाखूनों को देखभाल करना बहुत जरूरी है। इनकी चमक बरकरार रखने के लिए जैतून के तेल में नींबू की 1-2 बूंद मिलाकर रोजाना नाखूनों की मसाज करें। हाथों को थोड़ी देर के लिए लपेट कर रखें। हफ्ते में 2-3 बार इसके इस्तेमाल से नाखून चमकदार बने रहेंगे। 

2. हैल्दी नाखून
टूटे-फूटे और कमजोर नाखून हाथों की खूबसूरती खराब कर देते हैं। नाखूनों को अच्छी डाइट की जरूरत होती है ताकि इन्हें मजबूती मिल सके। इसके लिए 2 छोटे चम्मच नमक में 2 बूंद नींबू का रस और थोड़ा सा गेहूं के बीज का तेल डाल लें। इन सब चीजों को गुनगुने पानी में डाल लें और 10 मिनट हाथों को इसमें डूबो कर रखें। इससे नाखूनों को मजबूती मिलेगी। 

3. नाखून मजबूत
नाखून मजबूत बनाने के लिए दूध में अंडे की जर्दी मिलाकर मसाज करें। आप इसे हफ्ते में 3-4 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखूनों में म

4. पीलापन दूर 
बेकिंग सोड़ा तो टूथब्रश पर लगाकर नाखूनों पर रगड़ें। आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से नाखूनों का पीलापन दूर हो जाएगा और नाखूनों की गंदगी भी साफ हो जाएगी।

5. मसाज भी जरूरी
दिन में एक बार वैस्लीन या फिर नारियल के तेल से नाखूनों का मसाज जरूर करें। इससे नाखून खूबसूरत हो जाएंगे।