Twitter
You are hereNari

दिन में मेकअप करने के बाद रात को ऐसे करें स्किन केयर

दिन में मेकअप करने के बाद रात को ऐसे करें स्किन केयर
Views:- Thursday, April 19, 2018-1:10 PM

दिन हो या रात लड़कियां हर समय अपनी ब्यूटी को लेकर चिंता में रहती हैं। फेस केयर की बात हो तो बिना मेकअप के लड़कियां घर से बाहर भी नहीं जाती लेकिन सारा दिन हैवी मेकअप से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम भी होनी शुरू हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि रात से समय चेहरे को अच्छी तरह से साफ करके सोएं। बहुत कम लोग जानते हैं कि दिन की बजाय रात को स्किन की केयर करने से ज्यादा फायदा मिलता है। आइए जानें रात को सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाना चाहिए। 


1. टोनर से करें फेस क्लीन
मेकअप साफ करने के बाद भी स्किन पर धूल-मिट्टी चिपकी रहती है। इसके लिए चेहरे को टोनर से साफ कर लें। टोनर से त्वचा का पीएच स्तर बैलेंस रहता है जो बैक्टीरिया से बचाव रखने के साथ स्किन को भी पूरी तरह से क्लीन करने का काम करता है। इसके साथ ही मेकअप के कारण बंद पोर्स भी खुल जाते हैं।  कैमिक्ल युक्त टोनर इस्तेमाल करने की बजाय खीरे का टोनर बना कर भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। 
 

2. आई क्रीम लगाएं
सोने से पहले आंखों के आसपास आई क्रीम लगाना न भूलें। इससे आंखों के आसपास झुर्रियां भी कम होनी शुरू हो जाती हैं लेकिन इसे लगाने से पहले यह बात जांच लें कि यह क्रीन बढ़िया क्वालिटी की हो। 
 

3. पैरों की भी करें केयर
सारा दिन घर से बाहर रहने के बाद चेहरे ही नहीं बल्कि पैरों को भी खास केयर की जरूरत पड़ती है। रात को सोने से पहले पैरों को धो कर इस पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। सुबह आपके पैरे कोमल और साफ हो जाएंगे। 
 

4. दांत भी करें साफ
खूबसूरत दांत भी ब्यूटी का हिस्सा है। इससे पर्सनेलिटी पर भी खास असर दिखता है। सारा दिन हम कुछ न कुछ खाते रहते हैं, जिससे रात तक दांतों में बदबू आनी शुरू हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि रात को सोने से पहले दांतों को जरूर साफ करें। नमक में सरसों का तेल मिला कर मंजन करने से भी मुंह के कीटाणु खत्म हो जाते हैं। 

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP