19 APRFRIDAY2024 9:34:40 PM
Nari

इन तरीकों से बच्चे जताते हैं अपना प्यार

  • Updated: 20 Jul, 2017 07:23 PM
इन तरीकों से बच्चे जताते हैं अपना प्यार

दुनिया में यदि कोई खूबसूरत रिश्ता है, तो वह है मां और बच्चे का रिश्ता। मां अपने बच्चो के लिए दिनभर में कितना कुछ करती है  कितने प्यार और यत्न से उसकी देखभाल करती है, जिससे कि उनका संबंध दिनों-दिन मजबूत होता चला जाता है। ऐसे में एक छोटा सा बच्चा भी मां के लिए अपना जतलाने से चूकता नहीं है। यह ठीक है कि छोटा बच्चाआपको बोल कर नहीं बता सकता कि वह आपको कितना प्यार करता है, परंतु वह इशारों और अपने हाव-भाव से जता देता है कि वह अपनी मां से कितना प्यार करता है, बस जरूरत है तो उस एहसास को समझने की तथा उसे प्रतिक्रिया देने की, जो कि बच्चो की खुशी को और भी बढ़ा जाती है।

मां के दूध की महक पहचानता 
बहुत छोटा बच्चा अपनी मां को बहुत सारे लोगों के बीच में भी पहचान लेता है तथा किलकारी मार कर बाहें अपनी मां की ओर फैला देता है, इसका कारण यह है कि मां के दूध की महक बच्चे को मां की ओर आर्किषत करती है। इसे मां और बच्चों के रिश्ते की खूबसूरत मजबूती माना जा सकता है।

मां के साथ खेलने की इच्छा
छोटे शिशु से लेकर बड़े बच्चो तक की इच्छा अपनी मां के साथ खेलने की ही होती है, आरंभ में वह आपकी प्रतिक्रियाओं का जवाब देता है और धीरे-धीरे उन्हें दोहराना आरंभ कर देता है। इसके अलावा मां के साथ लुका-छिपी का खेल खेलना, भागम-भाग से ले कर चेहरे के भावों को अलग-अलग तरह से बदलना और मां की हंसी को देख खुद भी खिलखिला कर हंसना। जैसे अनेक खेल उसे मां के साथ ही खेलना पसंद होता है तथा वह इसके लिए बार-बार अपनी इच्छा जताता है। ये एक ऐसी पारस्परिक क्रिया है जो मां को बताती है कि बच्चा उससे कितना प्यार करता है।

बच्चे का चुंबन 
छोटे बच्चे आपको हल्का सा चुंबन देना पसंद करते है। उन्हें आपके प्यार करने का अंदाज अच्छा लगता है, इसी कारण वे अपने चुंबन के जरिए मां के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करते है। बिना दांत वाले मुंह से जब वह आपकी त्वचा को चूमते है तो उनके इस प्यार पर सहज ही प्यार आ जाता है। यूं भी सबसे पहले वे अपनी मां के सामने ही अपने प्यार को अभिव्यक्त करते है। 

आपकी अटेंशन चाहना
भले ही उसे कुछ ना हुआ हो, परंतु जब आप अपने काम में व्यस्त होती हैं, तो वह रो कर आपका ध्यान अपनी ओर खींचने का प्रयास करता है और आपको लगता है कि शायद उसे कुछ हुआ है, ऐसे में आप उसके पास आ जाती हैं, उसे सहलाती हैं और उसे प्यार करती हैं। 

बांहे फैला कर उठाने को कहना 
जब आपका बच्चा घुटनों के बल चलता है तो अचानक से उठ कर भागने की कोशिश करता है, उसे पता होता है कि मां उसे बांहों में उठा लेगी, या फिर खेलते-खेलते वे बाहें फैला कर खुद को उठाने को कहते हैं, यह भी उनके प्यार जताने का अपना ही अंदाज है।


हेमा शर्मा, चंडीगढ़
 

Related News