25 APRTHURSDAY2024 1:17:53 AM
Nari

गर्मियों में बच्चों के लिए घर पर तैयार करें Natural Lotion

  • Updated: 22 May, 2018 10:51 AM
गर्मियों में बच्चों के लिए घर पर तैयार करें Natural Lotion

गर्मियों में केवल बड़ो को ही बच्चों को भी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स होने लगती है। तेज धूप के कारण उनको भी टैनिंग जैसी समस्या हो सकती है। बच्चों की स्किन सेंसटिव होने के कारण उनके लिए पेरेंट्स को ज्यादा केयरफुल होने की जरूरत है। वैसे तो इस समस्या से राहत पाने के लिए मार्कीट में कई तरह के बेबी ब्यूटी प्रॉडक्ट्स आते हैं लेकिन इसमें कई तरह के केमिकल होने के कारण इसके कई साइड-इफैक्ट भी हो सकते हैं। अगर आप बिना किसी साइड-इफैक्ट के बच्चों की स्किन की केयर करना चाहते हैं तो उनके लिए गर्मियों में घर पर बॉडी लोशन तैयार करें। इसे इस्तेमाल करके बच्चों की स्किन प्रॉब्लम्स से राहत और त्वचा को नमी मिलेगी।

1. शीया बटर और नारियल तेल का लोशन 
इस बॉडी लोशन के बनाने के लिए 1/4 कप नारियल तेल में 3/4 कप शीया बटर और 5 बूंदे लैवेंडर तेल की डाल कर अच्छी तरह मिलाएं। इसे किसी बोतल में डाल कर रख लें। इस लोशन से बेबी की मसाज करने से बच्चों की स्किन मुलायम होती है और त्वचा को नमी मिलती है।

2. गुलाबजल और ग्लिसरीन का लोशन
बच्चों की स्किन लंबे समय तक कोमल बनाएं रखने के लिए यह लोशन काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए 1/3 कप ग्लिसरीन में 2/3 कप गुलाबजल अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस मिश्रण को किसी ठंडी जगह पर रखें। इसे इस्तेमाल करने से पहले बोतल को हिला लें।

3. एलोवेरा जेल लोशन
जिन बच्चों की स्किन ड्राई है उनके लिए यह लोशन काफी बढ़िया है। इस लोशन को तैयार करने के लिए 3 चम्मच नारियल का तेल या जोजोबा ऑयल, 1 चम्मच बीजवैक्स और शिया बटर लेकर गर्म करें। फिर इसमें अपनी पसंद का कोई भी इसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदे और विटामिन ई डाल कर इसे ब्लेंड करें। इसके बाद लगभग आधी कटोरी एलोवेरा जेल की डाल कर अच्छी तरह ब्लेंड करें, ध्यान रखें कि इसमें किसी तरह की गांठ न बनें। अब इस मिश्रण को बोतल में निकाल कर फ्रिज में रखें और इस्तेमाल करें।


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News