Twitter
You are hereNari

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 जूस

लीवर को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 जूस
Views:- Saturday, May 12, 2018-9:45 AM

लीवर यानी जिगर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथी है। लीवर पेट के दाहिनी ओर नीचे की तरफ होता है, जोकि शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। लीवर में खराबी के चलते हेपेटाइटिस, फैटी लिवर, लीवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लीवर डिसीज और लीवर कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे लीवर के विषैले टॉक्सिन आसानी से बाहर निकल जाएंगे। आइए जानते हैं लिवर को डिट्राक्स करने का आसाम घरेलू नुस्खा।
 

1. पुदीना-खीरे डिटॉक्स वॉटर
यह डिट्राक्स वॉटर आपके शरीर में चर्बी इकट्ठा होने नहीं देगा और इससे आपका शरीर पूरे दिन डिहाइड्रेट रहेगा। इसे बनाने के लिए एक गिलास में पानी डालकर उसमें पुदीने की पत्तियां खीरा, नींबू और संतरा मिक्स करें। इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें और एक घंटे बाद इस पानी को पीएं। पुदीने और खीरे में सिट्रोलाइन एमिनो एसिड होता है जोकि लीवर में से अमोनिया को बाहर निकालता है।
 

2. सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर
सेब में मेलिक एसिड होता है जो लीवर में से गंदगी को साफ करने में मदद करता है। सेब-दालचीनी डिटॉक्स वॉटर लीवर के साथ शरीर को भी साफ और हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए एक कंटेनर में सेब का जूस निकाल लें और उसमें दालचीनी के टुकड़े डालें। अब इसे फ्रिज या ठंडी जगह में पंद्रह से तीस मिनट के लिए रख दें।
 

3. नींबू-शहद डिटॉक्स वॉटर
इस डिट्राक्स वॉटर को बनाने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर 5 मिनट तक उबालें। इसके बाद इसमें नींबू, शहद और संतरे का रस मिक्स करें। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन करें। यह लीवर को डिट्राक्स करने के साथ-साथ आपको बीमारियों से भी बचाता है।
 

4. ग्रेपफ्रूट वॉटर
विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर यह जूस लीवर को डिट्रॉक्स करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। इसे बनाने के लिए ग्रेपफ्रूट को काट लें और पीस लें। अब आधा गिलास ग्रेपफ्रूट जूस में आधा गिलास पानी मिला पीएं। रोज सुबह इस डिट्रॉक्स वॉटर का सेवन लीवर से सभी विषैले पर्दाथों को निकाल देता है।
 

5. अदरक-लाल मिर्च डिटॉक्स वॉटर
यह जूस पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और शरीर में गैस नहीं बनने देता। इसके अलावा अदरक लाल मिर्च और लेमन डिटॉक्स वॉटर लीवर को साफ करता है। इसे बनाने के लिए एक पैन में पानी गर्म करके उसमें 4 नींबू के रस मिलाएं। अब इसमें कद्दूकस किया अदरक और 2 चुटकी लाल मिर्च मिलाएं। इसे 15 मिनट पकाने के बाद हल्का ठंडा होने पर पीएं। इससे आपका इम्युन सिस्टम भी बूस्ट होगा।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP