Twitter
You are hereNari

बिना हजारों रूपए खर्च किए बालों को करें स्ट्रेट

बिना हजारों रूपए खर्च किए बालों को करें स्ट्रेट
Views:- Friday, July 14, 2017-4:55 PM

ब्यूटी:  खूबसूरत चेहरे के साथ लंबे और स्ट्रेट बाल हर लड़की पसंद है। अपने घुंघराले बालों को सीधे करने के लिए लड़कियां बहुत से तरीके अपनाती है, हजारों रूपए खर्च करके स्ट्रेट करवाती है। मार्कीट में मिलने वाले कई तरह के तेल का इस्तेमाल करती है, जिनके कई साइड-इफैक्ट्स जैसे बाल रूखे, बेजान और उनका टेक्सचर खराब हो जाता है। अगर आप भी स्ट्रेट बालों की चाह रखती है तो पैसे खर्च करने के बजाएं घर पर ही कुछ घरेलू तरीके अपनाएं, जिनसे बाल खुद-ब-खुद लंबे और स्ट्रेट हो जाएंगे। इनका बालों पर गलत प्रभाव भी नहीं पडेंगा। 

 

1. नारियल का दूध 

नारियल दूध में नैचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो बालों को स्ट्रेस करता है। 1 नींबू के रस में 1 कप नारियल दूध डालकर फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर रखने से इसकी क्रीमी लेयर बन जाएंगी। फिर इसे बालों पर लगाएं और कुछ देर बाद  माइल्ड शैंपू से धो लें। 

2. हॉट ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल को गुनगुना करके बालों पर 10-20 मिनट लगाएं और अच्छे से मसाज करें। फिर इसे 30 मिनट तक बालों में लगा रहने के बाद धो लें। 

3. अंड़ा और जैतून तेल

अंडा बालों के लंबा और शाइनी बनाता है और जैतून का तेल अच्छा मॉइश्चराइजर है। 2 अंडे तोड़कर जैतून के तेल में मिला लें। इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाकर मोटी कंघी पेर लें। शॉवर केप पहनकर 30 मिनट तक छोड़ दें। अब बालों को धोकर शैंपू कर लें। 

4. मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी बालों को सीधा करती है और इसमें कई ऐसे एजेंट है जो बालों को डैमेज होने से रोकते है। 1 कप मुल्तानी मिट्टी में 1 अंडा और 2 चम्मच चावल का आटा मिला लें। इसमें पानी डालकर पतला पे्ट बना लें। बालों पर पेस्ट लगाकर मोटे कंघे से बाल कंघी करें और थोड़ी देर बाद धो लें।

5. एप्पल साइडर विनेगर

एेलोवेरा बालों के पीएच लेवल को सामान्य रखता है और बालों के लंबा करता है। 1 कप ऐलोवेरा कप और 1 कप जैतून तेल मिला लें। अब इसमें कुछ बूंदे चंदन तेल की डालें । इस पेस्ट को बालों पर लगाकर मसाज करें। शॉवर केप डालकर 1-2 घंटा रखें और फिर शैंपू कर लें।