20 APRSATURDAY2024 7:16:14 AM
Nari

पीलिया रोगी के लिए काफी फायदेमंद है ये 5 घरेलू उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Apr, 2018 12:17 PM
पीलिया रोगी के लिए काफी फायदेमंद है ये 5 घरेलू उपचार

पीलिया सधारण बीमारी है लेकिन इसका समय पर इलाज न होने पर गंभीर रूप ले लेती है। इसके होने पर त्वचा और आंखो का रंग पीला पड़ने लगता है। इस रोग के होने का कारण खून में पित रस और बिलरुबिन की मात्रा का बढ़ना है। यह रोग लिवर से संबंधित होता है। जिसके कारण भोजन पचाने में मुश्किल हो जाती है और शरीर में जहरीले पदार्थ बनने लगते हैं। इससे खून का रंग भी पीला होने लगता है। पीलिया के लक्षण (Jaundice Ke Lakshan) पहचान कर इसे जल्दी ठीक करने के लिए डॉक्टरी ट्रीटमेंट के साथ घरेलू उपचार भी किए जा सकते हैं। आज हम आपको पीलिया  लक्षण और पीलिया का घरेलू (Jaundice Treatment at Home) इलाज ​बताएंगे, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेंगे।

पीलिया के लक्षण ( Symptoms of Jaundice)

आंखो और त्वचा का पीला पड़ना।
सिर दर्द और बुखार रहना।
मतली और उल्टी आना और भोजन न पचना।
स्किन में खुजली रहना।
जरा-सा काम करने पर थकावट होना।


पीलिया के घरेलू उपचार ( Home Remedies for Jaundice)

1. मूली के पत्ते और रस 
पीलिया रोगी के लिए मूली का रस ही नहीं उसके पत्ते भी काफी फायदेमंद है। यह शरीर से बिलिरूबीन निकालने में मदद करता है। पीलिया के रोगी को रोजाना 2 से 3 गिलास मूली के रस पीना चाहिए। इसके अलावा इसके पत्तों को पीसकर रस निकाल कर पीया जा सकता है।

2. टमाटर का रस
पीलिए से जल्दी राहत पाने के लिए टमाटर का रस भी बहुत कारगार उपाय है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लाइकोपीन के लिए काफी उपयोगी होता है। इसे पीने के लिए इसमें थोड़ा नमक और काली मिर्च मिलाएं।

3. आंवला
आंवले को आप किसी भी तरह कच्चा,सूखा कर या जूस बना कर इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भी विटामिन सी काफी मात्रा में होती है।

4. लेमन जूस
सबह-सुबह इसका सेवन करने से पेट बहुत अच्छी तरह से साफ होता है। पीलिया रोगी के लिए यह बहुत उपयोगी उपाय है इससे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर आ जाते हैं और रोगी स्वस्थ महसूस करता है।

5. नीम का रस 
नीम में ऐसे तत्व पाएं जाते हैं जो पीलिया रोगी के जिगर में विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए नीम के रस में शहद मिलाकर सुबह-सुबह पीएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News