Twitter
You are hereNari

मिनटों में दूर होगी पैर की मोच, अपनाएं ये असरदार तरीके

मिनटों में दूर होगी पैर की मोच, अपनाएं ये असरदार तरीके
Views:- Monday, August 7, 2017-5:31 PM

दौड़ते या चलते समय पैरों में मोच आ जाना स्वाभाविक है। यह कभी भी कहीं भी आ सकती है लेकिन मोच आने की संभावना ज्यादातर पैरोंके टकखने पर ही होती है। दरअसल, मोच एक ऐसी स्थिति है, जब पैर अचानक से मुड जाता है तो  हड्डियों को जोड़ने वाले उत्तकों के बीच खिंचाव आ जाता है। इसी खिंचाव को मोच कहा जाता है। मोच वाले स्थान पर तेज दर्द, सूजन, लाली आदि समस्याएं हो जाती है। आज हम ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिससे पैर की मोच, सूजन झट से गायब हो जाएगी। 

 

बर्फ 
जब पैर में मोच आ जाए तो तुरंत कुछ बर्फ की क्यूब्स लेकर पैर की सिंकाई करें। इसे पैर में सूजन नहीं आएगी और दर्द भी झट से गायब हो जाएगा। बर्क से सिंकाई हर 1-2 घटे बाद 20 मिनट तक करें। 

PunjabKesari

हल्‍दी 
हल्‍दी लगाने से पैरों की सूजन कम हो जाती है। 2 चम्‍मच हल्‍दी में थोड़ा सा पानी मिला कर पेस्‍ट बना लें और हल्‍का गर्म करें ष फिर इस पेस्ट को मोच पर लगाएं। 2 घंटे के बाद पैरों को गर्म पानी से धो लें।

फिटकरी 

PunjabKesari
फिटकरी की मदद से भी सूजन कम हो जाती है। आप चाहें तो पैरों पर फिटकरी मलें। नहीं तो एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच फिटकरी मिलाकर पिएं। इससे मोच जल्द ठीक हो जाएगी। 

शहद और चूना 
शहद और चूने दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को मोच वाले स्‍थान लगाकर हल्‍की मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपको आराम मिलता दिखाई देगा। 

एलोवेरा 
एलोवेरा कई औषधीय गुणों से भरा होता है। इसका असर बी जल्द दिखाई देता है। मोच वाली जगह पर एलोवेरा जैल लगाएं। इससे काफी आराम मिलेगा। 

पान का पत्‍ता

PunjabKesari
अधिकतर लोग पान का इस्तेमाल स्वाद लाने के लिए करते है लेकिन पान के पत्ते मोच को दूर करने में भी सहायक है। पान के पत्तों को सरसो के तेल में मिलाकर हल्का गर्म कर लें। अब इसको मोच वाली जह पर बांध दें। इससे काफी राहत मिलेगी।