20 APRSATURDAY2024 3:13:57 AM
Nari

गले में इन्फेक्शन होने पर तुरंत करें ये देसी उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Dec, 2017 05:22 PM
गले में इन्फेक्शन होने पर तुरंत करें ये देसी उपाय

गले में दर्द  : मौसम में आए बदलाव, सर्द-गर्म व गलत खान-पान की वजह से गले में इन्फेक्शन (Gale me Infection) होना आम सी बात है। कई बार गले की इन्फेक्शन का कारण (Throat Infection Reasons एलर्जी व धूम्रपान भी हो सकते हैं। यह इन्फेक्शन गले में दर्द (Gale me Dard) चुंभन-सूजन, खराश, कर्कश भरी आवाज, हल्की खांसी के साथ दर्द व खाने की परेशानी भी दे सकती है। संक्रमण होने पर गले में खराश (gale me kharash) की परेशानी सबसे पहले होती है जो बाद में आवाज का भारीपन व दर्द आदि की समस्या पैदा करती है। 

गले में इन्फेक्शन के लक्षण (Throat Infection Symptoms )

हमारे गले के दोनों तरफ टॉन्सिल्स होते हैं जो कीटाणुओं, बैक्टीरिया व वायरस से गले को बचाते हैं लेकिन जब ये टॉन्सिल्स खुद संक्रमित हो जाते हैं तो ऐसी दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं जिसे टॉन्सिलाइटिस कहते हैं। वैसे तो एंटीबायोटिक व सहीं देखभाल से संक्रमण ठीक हो जाता है लेकिन सही देखभाल ना होने पर यह समस्या बढ़कर गंभीर रूप भी ले सकती है।


दवा के उपचार के साथ अगर आप कुछ परहेज करेंगे तो गले की इन्फेक्शन में राहत (Sore Throat Relief) जल्दी मिलेगी। वहीं, अगर आप मौसम के अनुसार अपना खान-पान सहीं रखेंगे तो इन्फेक्शन से बचा भी जा सकता है और अगर इंफैक्शन के शिकार हो गए हैं तो सहीं टिप्स अपनाकर इससे राहत भी पाई जा सकती है। 

गला खराब होने पर अपनाएं नुस्खें (Home Remedies for Throat Infection )


गले की खराश और आवाज का भारीपन, सर्दी-जुकाम होने का पहला लक्षण है इसलिए तुरंत टिप्स अपनाकर कोल्ड कफ की तकलीफ से बचा जा सकता है।

गर्म पानी के गरारे

खराश की परेशानी होते ही तुरंत गरारे करें। एक गिल्स गर्म पानी में 2 चुटकी नमक डालें और इस पानी से रोजाना दिन में 3 से 4 बार गरारे करें। खराश की समस्या ठीक होगी और इन्फेक्शन भी यहीं खत्म हो जाएगा। 

विटामिन सी

विटामिन सी इम्युन सिस्टम को स्ट्रांग करता है, जिससे इस तरह का इंफैक्शन जल्दी शरीर को नहीं जकड़ पाता। हवा में फैल संक्रमण फैलना व खान-पान में गड़बड़ी ही गला खराब होने की मुख्य वजहें हैं इसलिए प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखें। विटामिन सी खट्टे फलों में भरपूर होता है। संतरा इनमें से सबसे बेस्ट है। इस बात का ध्यान रखें कि संतरे का सेवन दोपहर के समय करें।


इमली

इमली में भी विटामिन सी भरपूर होता है। खराश होने पर इमली के पानी से कुल्ला करें। ध्यान रखें कि आपको इमली के पानी के सिर्फ गरारे करने से इसे पीना नहीं है। 


हल्दी और दूध

रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म दूध में 1 टीस्पून हल्दी और चुटकी भर काली मिर्च डालकर पीएं। इससे गले की सूजन ठीक हो जाएगी। 


लहसुन


PunjabKesari
लहसुन के कुदरती एंटीसैप्टिक के गुण होते हैं जो इन्फेक्शन से बचाव करने का काम करते हैं। लहसुन की एक कली को मुंह में रखकर चूसे। इसका रस गले में जाने से आराम मिलेगा। 

सौंफ

खाना खाने के बाद सौंफ जरूर चबाएं, इससे खराश ठीक होगी और बंद गला खुल जाएगा। 


भाप लेना


PunjabKesari
गले में भारीपन या दर्द महसूस होनेे पर तुरंत ही भाप लें। किसी बर्तन में पानी गर्म करके तौलिए से मुंह ढककर भाप लें। ऐसा करने से गले के दर्द से राहत मिलेगी।

मसाला चाय 

सर्दियों में कोल्ड कफ होना आम है। इससे बचने के लिए लौंग, अदरक, तुलसी और काली मिर्च को पानी में डालें और उबाल लें। इस पानी की चाय बनाकर सेवन करें।
 

 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News