25 APRTHURSDAY2024 6:57:29 AM
Nari

होली के रंगों से हुई एलर्जी से हैं परेशान, अपनाए ये घरेलू तरीके

  • Updated: 11 Mar, 2017 12:12 PM
होली के रंगों से हुई एलर्जी से हैं परेशान, अपनाए ये घरेलू तरीके

ब्यूटी :  होली रंगों का त्यौहार है। इस दिन सब लोग खूब मस्ती करते हैं लेकिन इन रंगों से स्किन और बालों को बहुत नुकसान होता है।सैंसेटिव त्वचा पर रैशेज और एलर्जी हो जाती है और बाल भी ड्राई हो जाते हैं। इसके लिए बहुत-सी क्रीमों और लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन जल्दी फर्क नहीं होता। इसकी बजाए आयुर्वेदिक तरीेके अपनाना बेहतर होते हैं। आइए जानिए ऐसे कुछ टिप्स जिनकोे अपनाकर होली को  बिना किसी चिंता के खेल सकते हैं।

1.नीम
नीम के पत्तों को एक बढ़िया अायुर्वेदिक दवा के रूप में जाना जाता है। होली के रंगों के दुष्प्रभाव से बचने के लिए नीम के पत्तों को उबालकर उस पानी से चेहरा और बालों को अच्छी तरह धोने से काफी लाभ होता है। इससे स्किन के रैशेज और एलर्जी से राहत मिलती है। इसके पत्तों का पेस्ट बनाकर भी रैशेज पर लगाने से फायदा होता है। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए सिर पर लगा कर रखें और फिर बालों को धोएं। इससे बालों की ड्राइनेस और खुजली दूर होगी। नारियल या तिल के तेल में 1 मुठ्ठी नीम के पत्ते डालें और इसे गैस पर अच्छी तरह गर्म करें। तेल छान कर  इससे सिर की मसाज करने से काफी फायदा होता है।

2. दही और हल्दी
त्वचा के रैशेज को दूर करने के लिए 4 चम्मच दही में 1 चम्मच शहद और चुटकी भर हल्दी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे होली के बाद कुछ दिनों तक चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट लगाने से रैशेज की समस्या ठीक होती है। इससे स्किन कोेमल और चमकदार भी हो जाएगी।

3. तिल 
सफेद तिलों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इसे मिक्सी में पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे,गर्दन और हाथ-पैर पर लगाने से फायदा होता है। इस पेस्ट से त्वचा पर होने वाली सनबर्न की समसया भी ठीक हो जाती है।

4. एलोवेरा
एलोवेरा जैस से भी होली के रंगों से स्किन और बालों को बचाया जा सकता है। बालों का पैक बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन, 1 छोटा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर,थोड़ा सा दही और एलोवेरा जैल मिलाकर इसे बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद सिर धो लें। इससे बाल स्मूथ और सिल्की हो जाएगें।

5. गेंदे का फूल 
एक मुठ्ठी फ्रैश गेंदे के फूल को 3 कप पानी में डालकर 1 घंटे के लिए पड़ा रहने दें। इसके बाद पानी को छान कर इससे बाल और चेहरा अच्छे से धोएं। इससे स्किन की ड्राईनेस दूर होगी और बाल भी सुंदर हो जाएंगे।

Related News