25 APRTHURSDAY2024 2:20:26 AM
Nari

कुछ ही दिनों में चेहरे के खुले पोर्स होंगे बंद, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

  • Updated: 23 Jun, 2017 08:13 PM
कुछ ही दिनों में चेहरे के खुले पोर्स होंगे बंद, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे!

पंजाब केसरी(ब्यूटी): खूबसूरत स्किन पाने की इच्छा भला किसे नहीं होती। लड़का हो या लड़की, दोनों ही चाहते हैं कि उनकी स्किन बेदाग मुलायम और चमकदार हो, जिसका नूर देखते ही लोग उनकी ओर खींचे चले आए लेकिन चेहरे पर निकले मुंंहासे, झुर्रियां और झाइयां, स्किन को बिगाड़ कर रख देते हैं। वहीं धूल मिट्टी, खाने-पीने से जुड़ी हमारी खराब आदतें व धूप, स्किन संबंधी कई समस्याएं हमारे सामने लाकर खड़ी कर देती है। इससे चेहरे के रोमछिद्र या तो बंद हो जाते हैं या बहुत ज्यादा बड़े हो जाते हैं। चेहरे पर दिखाई देने वाले यह पोर्स स्किन को खुरदरा कर देते हैं, इससे त्वचा अपना लचीलापन खो देती है।  

पोर्स बड़े होने का कारण
स्किन पोर्स खुलने का कारण त्वचा की अच्छे से सफाई ना होना भी हो सकता है। इसके अलावा गलत तरीके से किया गया फेशियल मसाज भी पूोर्स को ओपन कर देता है। इसके अलावा पिंपल्स के बाद भी चेहरे पर गड्ढ़े बन जाते हैं, जिससे वहां की स्किन निकली दिखाई देती है। महिलाएं इन पोर्स को छिपाने के लिए फाऊंडेशन व बेस का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह एक टेम्पररी तरीका है अगर आप इससे हमेशा के लिए छुटकारा पाना चाहती हैं तो कुछ असरदार घरेलू नुस्खों को जरूर अपलाई करें। 

कैसे करें खुले पोर्स बंद
- आईस क्यूब
आईस क्यूब इस समस्या का सबसे बेस्ट तरीका है। इससे चेहरे को ठंडक मिलती है और खुले पोर्स बंद हो जाते हैं। किसी कपड़े में आईस क्यूब को लपेट कर चेहरे पर लगाएं। लेकिन ऐसा कुछ ही सेकेंड करें नहीं तो स्किन को नुकसान पहुंचेगा। 

 - टमाटर का रस
टमाटर के रस से भी चेहरे के खुले पोर्स को बंद किए जा सकते हैं। टमाटर के रस से चेहरे की कुछ देर के लिए मसाज करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से पोर्स धीरे धीरे बंद होते जाएंगे। 

- बादाम का फेस पैक
रात को दूध में थोड़े से बादाम भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे पोर्स भी बंद होंगे और चेहरे पर चमक भी आएगी।

- बेसन, दही और नींबू 
PunjabKesari
बेसन में नींबू का रस, गुलाब जल और दही मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें।  इससे भी चेहरे के गड् धीरे-धीरे भर जाएंगे। 

- पपीता फेसपैक
मैश किए हुए पपीते में शहद और कच्चा दूध मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इससे त्वचा में कसाव आएगा और पोर्स का आकार छोटा होगा। 

- दही 
चेहरे पर दही लगाने से पोर्स में जमी गंदगी साफ होती है। एक चम्मच दही को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाकर रखें।

- चेहरे को रखें साफ 
चेहरे को साफ न रखने पर रोम छिद्र का आकार बढ़ने लगता है। दिन में कम से कम दो बार चेहरे को अच्छे से धोएं ताकि इनमें धूल-मिट्टी न जमा हो। इसके अलावा चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। 


 

Related News