You are hereNari

नानी मां के ये नुस्खे आपको रखेंगे दवाइयों से कोसों दूर!

नानी मां के ये नुस्खे आपको रखेंगे दवाइयों से कोसों दूर!
Views:- Tuesday, May 16, 2017-3:02 PM

पंजाब केसरी(सेहत): बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोगों को सिरदर्द, कब्ज, तनाव, खांसी-जुकाम आदि कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अधिकतर लोग सिरदर्द होने पर पेनकिलर का सेवन करते हैं। कुछ लोग हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं जिससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इस दवाइयों से हमें कुछ देर के लिए आराम मिलता है लेकिन भविष्य में इनके कारण कई परेशानियां भी झेलनी पड़ती है। एेसे में इन छोटी-छोटी परेशानियों में घरेलू नुस्खे अपनाएं। आज हम आपको कुछ नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाने से जल्द आराम मिलता है। 

1. सिर दर्द
PunjabKesari
सिर दर्द होने पर पेनकिलर की जगह नाक में शुद्ध गाय के घी की कुछ बूंदे डालेें। इससे दर्द से राहत मिलेगी। अगर आपका लगातार सिर दर्द होता है तो रोज अपनी नाक में गाय के घी की 2-2 बूंदे डालें।

2. कब्ज
PunjabKesari
अधिकतर लोगों को कब्ज की समस्या रहती है। रात को थोड़े से पानी में अंजीर भिगो दें। सुबह उठकर इसे खा लें और साथ में पानी भी पी लें। एेसा करने से कुछ ही दिनों में कब्ज की समस्या दूर होगी। 

3. फटे होंठ
PunjabKesari
फटे होंठ की समस्या से निजात पाने के लिए रोज नाभि में सरसों का तेल लगाएं। इससे होंठ मुलायम हो जाते है।

4. खांसी 
PunjabKesari
अदरक में गुड़ और घी मिलाकर खाने से सूखी खांसी से आराम मिलता है। आप चाहें तो घी की जगह शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

5. मस्से
PunjabKesari
मस्से चेहरे की खूबसूरती को कम कर देते है। मस्सों को हटाने के लिए प्याज का इस्तेमाल करें। प्याज के रस को मस्सों पर लगाएं। एेसा लगातार कुछ दिन करें। इससे मस्से जड़ से खत्म हो जाएंगे।