16 APRTUESDAY2024 5:03:41 AM
Nari

बच्चों के कान में हो जाएं ईयर इंफैक्शन तो कैसे करें घरेलू इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Mar, 2018 02:01 PM
बच्चों के कान में हो जाएं ईयर इंफैक्शन तो कैसे करें घरेलू इलाज

बच्चों के कान दर्द का इलाज : वैसे तो कान में इंफैक्शन होना आम बात है लेकिन समय पर ध्यान न देने और इलाज न करवाने पर यह गंभीर रूप भी ले सकता है। इसके कारण असहनीय कान दर्द तो होता ही है साथ ही इससे बहरेपन का खतरा भी 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। बैक्टीरिया और वायरस के कारण होने वाली यह समस्या बड़ों से ज्यादा बच्चों में होती है। कान में इंफैक्शन की समस्या फूड एलर्जी, वैक्स का बनना, बदलते मौसम, पोषण की कमी और चोट लगने के कारण भी हो सकती है। इसलिए आपको बच्चों के प्रति इस समस्या को लेकर ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिससे बच्चों को कान दर्द के साथ-साथ इंफैक्शन से भी छुटकारा मिल जाएगा।

 

1. आराम करना
कान में इंफैक्शन की समस्या को दूर करने के लिए उन्हें ज्यादा से ज्यादा आराम कराएं। इससे उनके शरीर को इंफैक्शन से लड़ने में मदद मिलती है।
PunjabKesari

2. हीट का इस्तेमाल
ईयर इंफैक्शन से कानों में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए बच्चों के कानों की सिकांई करें। इसके लिए सूती कपड़े को हल्का-सा गर्म करके बच्चों के कानों पर रखें। इससे उन्हें जल्दी दर्द से राहत मिल जाएगी।

 

3. तरल पदार्थ लेना
कान में इंफैक्शन और दर्द को दूर करने के लिए बच्चों को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ दें। इससे कान में दर्द भी नहीं होता और इंफैक्शन की समस्या भी जल्दी ठीक हो जाती है।
 

4. गर्म तेल
अगर बच्चों के कान से कोई तरल पदार्थ बाहर नही आ रहा तो आप हल्के गर्म तेल से कान की मसाज करें। इससे बच्चों को कान दर्द से राहत भी मिल जाएगी और इंफैक्शन की समस्या भी दूर होगी।

PunjabKesari

बच्चों के कान में इंफैक्शन का घरेलू इलाज
1. नीम
नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और उसकी 2-3 बूंदे बच्चों के कान में डालें। आप चाहें तो इसके लिए नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
 

2. तुलसी के पत्ते
तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उनका रस निकाल लें और दिन में 2-3 बार बच्चे के कान में डालें। इससे कुछ दिन में इंफैक्शन की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

3. लहसुन
अगर बच्चे के कान में तेज दर्द हो रहा है तो सरसों के तेल में लहसुन की 2-3 कलियां डालकर गर्म करें और ठंडा करने के बाद बच्चे के कान में इसका 2-3 बूंदे डालें। इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण कान दर्द और इंफैक्शन को दूर करता है।
 

इस बातों का भी रखें ख्याल
कई बार बच्चे की इस समस्या को दूर करने के लिए आप एंटी-इंफ्लेमेट्री दवाइयों का सेवन करते है, जोकि गलत है। कान में इंफैक्शन होने पर किसी भी दवाई को लेने से पहले डॉक्टर का परामर्श लें।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News