25 APRTHURSDAY2024 11:51:14 PM
Nari

आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी? तो इन घरेलू तरीकों से छुड़वाएं आदत

  • Updated: 21 Aug, 2017 03:20 PM
आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी? तो इन घरेलू तरीकों से छुड़वाएं आदत

बच्चों की अक्सर यहीं आदत होती है जो चीज देखी झट से मुंह में डाल लेते है। ऐसे में बच्चों का मिट्टी खाना आम बात है। मिट्टी खाने की आदत कई बच्चों में होती है जिस वजह से कई बार उन्हें अपने पेरेंट्स की डांय और मार भी सहनी पड़ती है। बच्चे कके मिट्टी खाने आदत डांट और मार से नहीं बल्कि प्यार से समझाने से जाती है। बहुत से पेरेंट्स ऐसे है जो अपने बच्चे की इस आदत को यह सोच कर अनदेखा कर देते है कि शायद समय के साथ यह आदत भी चली जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बच्चे की इस आदत का असर उनके स्वास्थ्य पर अधिक पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि बच्चे की इस जल्द से जल्द सुधार लिया जाए। हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे, जो बच्चे की मिट्टी खाने की आदत को मिनटों में छुड़वा देंगे। 

 

बच्चे की इस आदत को छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

लौंग का करें इस्तेमाल 
6-7 लौंग को लेकर पीस लें। फिर इन्हें पानी में डालकर उबाल लें। बच्चों को दिन में 1-1 चम्मच तीन बार पिलाएं। इससे बच्चे की मिट्टी खाने की लत झट से गायब होती दिखाई देगी। 

केले और शहद 
पके हुए केले को मैश करके पेस्ट बना लें। फिर इसमें शहद मिलाकर बच्चे को रोज थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद खाने को दें। इससे बच्चे की भूख भी कंट्रोल में रहेगी और मिट्टी खाने की लत भी छुट जाएगी। 

गुनगुने पानी और अजवाइन
अजवाइन से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। रोज रात को गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच अजवाइन का चूर्ण बच्चे को खाने के लिए दें। इस प्रक्रिया को लगातार तीन सप्ताह तक जारी रखें। इससे मिट्टी खाने की आदत छुट जाएगी। 

आम की गुठली 
आम की गुठली में से निकलने वाली गिरी का चूर्ण बना लें। फिर इसे पानी में मिलाकर बच्चे के पीने को दें। दिन में 3 बार ऐसा करें। इससे बच्चे के पेट के कीड़े भी मर जाए और मि्ट्टी खाने की लत भी छुट जाएगी। 

डॉक्टरी सलाह भी लें
इन घरेलू नुस्खों के अलावा बच्चे की किसी अच्छे से विशेषज्ञ से जांच करवाएं। इसके अलावा बच्चों को खाने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार दें ताकि उनके शरीर में किसी भी तरह की कोई कमी न आए। 
 

Related News