Twitter
You are hereNari

Dark lips की वजह से न हो शर्मिंदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dark lips की वजह से न हो शर्मिंदा, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
Views:- Saturday, January 6, 2018-10:52 AM

होंठों का रंग : चेहरे की खूबसूरती में होंठों की एक अहम भूमिका होती है। वहीं गुलाबी होंठ पाना हर किसी की तमन्ना होती है लेकिन प्रदूषण के कारण होंठ ड्राई होने लगते है। ड्राईनेस के कारण धीरे-धीरे होंठों का रंग भी काला होने लगता है। यह प्रॉब्लम ज्यादातर सर्दियों में होती है। दरअसल, सर्दी के मौसम में हम पानी कम पीते है जिसके कारण होंठ ड्राई होने लगते है। इसके अलावा ठंडी हवाओं से भी होंठों में नमी कम होने लगती है। आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों होंठों का रंग काला हो जाता है और कैसे आप अपने होंठों को नैचुरली तरीके से गुलाबी कर सकते है।

होंठ काले होने के कारण 
वैसे तो होंठों का रंग काला होना आम है लेकिन कई बार इसके कारण हमें दूसरों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है खासकर महिलाओं को। सूर्य की किरणों, डाइट में पौष्टिक आहार न लेना, पानी कम पीना, ज्यादा ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करना, चाय व काफी का अधिक सेवन करना या फिर धूम्रपान के कारण होंठों का रंग काला हो जाता है। 

होंठों का कालापन दूर करने के घरेलू नुस्खे

1. नींबू का रस 
PunjabKesari
नींबू में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद ब्लीचिंग गुण कालापन दूर करने में मदद करते है। नींबू के रस में थोड़ा-सा पानी मिलाकर होंठों पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होगा। 

2. शहद
शहद नैचुरली मॉइस्चॉइजर के रूप में काम करता है। थोड़ा-सा शहद लेकर अपने होंठों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। रोजाना एेसा करने होंठों का रंग गुलाबी होगा।

3. दूध और गुलाब की पंखुड़ियां
पुराने समय में होंठों को गुलाबी बनाने के लिए दूध और गुलाब के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता था। इसके लिए कच्चे दूध में कुछ गुलाब की पंखुड़ियां डालकर अच्छे से पीस लें फिर इस पेस्ट को होंठों पर लगाएं। कुछ दिन लगातार एेसा करने से आप खुद ही फर्क महसूस करेंगे। 

4. चीनी का स्क्रब
होंठों का कालापन दूर करने के लिए चीनी का स्क्रब भी काफी फायदेमंद है। इससे डेड स्किन दूर होगी। इसके लिए एक टीस्पून चीनी में एक टीस्पून शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और फिर होंठों पर लगाएं। बाद में पानी से धो लें। 

5. चुकंदर
चुकंदर का नैचुरली रंग लाल होता है। इसकी स्लाइस होंठों पर रगड़ें। इससे होंठों का कालापन दूर होगा। इसके अलावा इसका जूस पीना भी काफी फायदेमंद है। 

6. जैतून का तेल
PunjabKesari
जैतून का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। होंठों पर जैतून का तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे होंठ गुलाबी होंगे। 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP