19 APRFRIDAY2024 2:06:24 PM
Nari

पैरों का कालापन होगा दूर, अपनाएं पक्का और असरदार नुस्खा!

  • Updated: 12 Mar, 2017 03:08 PM
पैरों का कालापन होगा दूर, अपनाएं पक्का और असरदार नुस्खा!

ब्यूटी: गर्मियां शुरू होने को है। इन दिनों लड़कियों शूज के बजाएं, समर स्लीपर पहनना ज्यादा पसंद करती है लेकिन ऐसे में उनके पैरा का कालापन रूकावट बन रहा है। सर्दियों में तो ऐसा कोई झंझट नहीं होता लेकिन गर्मी में तो पैर औऱ भी काले लगने लगते है। इस सीजन में तो चेहरे के साथ-साथ पैरों पर भी लोगों की खास नजर जाती है। अगर आफ भी अपने पैरों की वजह से कोई समर स्लीपर वियर नहीं कर पा रही तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीके बताएंगे, जिससे पैरों को कालापन हमेशा के लिए गायब हो जाएगा, इसी के साथ पैर मुलायम भी लगेंगे। आइए जानते है खूबसूरत चेहरे की तरह पैरों को सुंदर बनाने के तरीके। 

 

1. दही और गुलाबजल 

दही कमाल की ब्लीचिंग है, जो स्किन के डेड सेल्स खत्म करके उनमें निखार लाती है। रोजाना 2 चम्मच दही और 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर अपने पैरों पर 5 मिनट के लिए मसाज करें। 

2. एेलोवेरा और बादाम तेल 

ऐलोवेरा जैल से अपने पैरों पर मसाज करें। इसके अलावा आप 1 चमम्च एलोवेरा जैल में 1 चम्मच बादाम तेल मिलाएं। फिर इससे पैस्ट को पैरों पर स्क्रब करें। ऐसा दिन में 2 बार करें। इससे पैर में निखार आएगा। 

3. खीरा और नींबू का रस 

रोज एक पीस खीरे का लेकर उसे अपने पैरों पर रगड़ें। आप अपने आप चाहे तो खीरे और नींबू के रस को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

4. बेकिंग सोडा और दूध

1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 3 चम्मच दूध मिलाकर पैस्ट तैयार करें.। इसे पैरों पर लगाकर हल्के हाथ से रगड़े। इससे पैरों की रंगत में काफी निखार आएगा।

5. टमाटर और छाछ

टमाटर का एक टुकड़ा लें और पैरों पर रगड़ें। इसके अलाव आप  टमाटर के रस और छाछ को बराबर माात्रा में मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। 

Related News