Twitter
You are hereNari

डार्क सर्कल को आसानी से दूर करें, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

डार्क सर्कल को आसानी से दूर करें, आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
Views:- Tuesday, April 18, 2017-11:43 AM

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : आंखे शरीर का सबसे जरूरी और खूबसूरत अंग हैं। आंखों से ही यह सुंदर दुनिया देख सकते हैं। ऐसे में इनका स्वस्थ होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। लगातार कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करना, नींद पूरी न होना और अच्छी डाइट न लेने की वजह से डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। वैसे तो मार्किट से कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मिल जाते हैं जिससे काले घेरों को दूर किया जा सकता है लेकिन इससे कई बार आंखों को नुकसान हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर डार्क सर्कल से निजात पाई जा सकती है। आइए जानिए कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में

खीरा
PunjabKesari

गर्मियों में खीरा खाने से शरीर को ठंडक मिलती है। इसके साथ ही यह डार्क सर्कल दूर करने का काम भी करता है। खीरे के रस में नींबू डालकर आंखों के नीचे 20 मिनट लगा कर रखने से काले घेरे साफ होते हैं। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

आलू
PunjabKesari

आलू से भी डार्क सर्कल की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए आलू के स्लाइस करके उन्हें आंखों के नीचे रखने से काफी फायदा होता है। इसके अलावा आलू का रस निकाल कर रूई की मदद से उसे आंखों के नीचे लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। 
 

बादाम
PunjabKesari

 बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा इससे डार्क सर्कल को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए बादाम के पेस्ट में थोड़ा-सा दूध मिलाकर आंखों के नीचे लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से बहुत जल्दी काले घेरों से छुटकारा मिलेगा।

टमाटर
PunjabKesari

टमाटर के रस से भी डार्क सर्कल को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए टमाटर को कद्दूकस करें और इसके रस को आंखों के नीचे लगाने से काफी फायदा होता है। इसके अलावा इस रस को पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं जिससे स्किन में निखार आ जाएगा।

गुलाब जल
PunjabKesari

1 चम्मच गुलाब जल में 2 चम्मच दही और नींबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसे आंखों के नीचे कुछ देर लगा कर रखें और सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे डार्क सर्कल दूर होंगे।