25 APRTHURSDAY2024 12:16:09 PM
Nari

खांसी होने पर तुंरत करें ये उपाय, मिलेगा आराम

  • Updated: 16 Oct, 2017 01:17 PM
खांसी होने पर तुंरत करें ये उपाय, मिलेगा आराम

कफ निकालने के घरेलू उपाय : वैसे तो खांसी एक सामान्य समस्या है लेकिन अगर यह एक बार उठ जाए तो जल्दी से रूकने का नाम नहीं लेती। लेकिन अगर खांसी की समस्या 2 हफ्तों तक लगातार आए तो ऐसे में चिंता का विषय हो सकता है। अगर आपको भी इतने दिनों तक खांसी हो तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। वैसे तो खांसी होने पर लोग मार्कीट से मिलने वाली कोई भी सिरप या दवाइयों का सेवन कर लेते है लेकिन इनसे ज्यादा कारगर घरेलू नुस्खे होते हैं, जिनका इस्तेमाल हमारे बुजुर्ग भी सदियों से करते आ रहे है। आज हम भी उन्हीं घरेलू नुस्खों से कुछ टिप्स लेकर आए है जो खांसी से राहत दिलाएंगे। 


घी और काली मिर्च

PunjabKesari
गाय के दूध से बना घी और उसमें काली मिर्च डालकर हल्की आंच पर गर्म करें। फिर इसमें पीसी हुई मिश्री मिलाएं और उसमें से काली मिर्च निकालकर खा लें। इस खुराक को 2-3 दिन लगाकर खाने से खांसी में आराम मिलेगा। 

 

सेंधा नमक

PunjabKesari
सेंधा नमक की डली को आंच पर अच्छे से गर्म कर लें। जब नमक की डली लाल हो जाए तो आधा कप पानी में डालकर बाहर निकाल लें। फिर सोने से पहले उस पानी को पीएं। इससे खांसी बंद हो जाएगी। 

 

सोंठ और दूध
सोंठ को दूध में डालकर उबाल लें और शाम को सोते वक्त इस दूध को पीएं। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। इससे खांसी जड़ से खत्म हो जाएगी। 

 

शहद और किशमिश 

PunjabKesari
शहद और किशमिश में मिनक्के को मिलाकर खाने से भी खांसी में काफी आराम मिलता है। 

 

शहद और त्रिफला 
शहद में त्रिफला मिलाएं और इसका सेवन लगातार 2 दिनों तक करें। इससे भी काफी राहत मिलेगी। 

 

तुलसी और कालीमिर्च 
तुलसी में कालीमिर्च और अदरक मिलाकर चाय बना लें। फिर इस चाय को खांसी होने पर पीएं। इससे खांसी में काफी राहत मिलेगी। 

 


 

Related News