25 APRTHURSDAY2024 9:37:48 PM
Nari

रक्त छालों को दूर करने में बड़े काम आएंगे ये तरीके

  • Updated: 07 Aug, 2017 05:35 PM
रक्त छालों को दूर करने में बड़े काम आएंगे ये तरीके

आमतौर पर शरीर के किसी हिस्से पर चोट लगने पर नीले या जामुनी रंग के छाले पड़ जाते है। जो जल्दी से जाने का नाम ही नहीं लेते है। कई लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए कई तरीके और क्रीम्स का इस्तेमाल करते है, जिनका कोई असर दिखाई नहीं देता। अगर आपकी त्वचा पर भी इसी रंग के छाले दिखाी दे तो इनका इन घरेलू तरीकों से इलाज करें। 

 

क्‍या है रक्त के छाले
यह छाले किसी स्पष्ट तरल पदार्थ के बजाएं खून से भरे होते हैं। यह त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं के फटने से होते है। यह तरल पदार्थ रक्त और लसीका के रूप में त्‍वचा के नीचे फंस कर इन रक्त छालों को उत्पन्न करता है। इसके छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू तरीकों को इस्तेमाल करें।  

अदरक का रस

PunjabKesari
अदरक में एंटी इफ्ले‍मेंटरी गुण मौजूद होते है। इन छालों की समस्या होने पर अदरक के एक टुकड़े का रस निकालकर रक्त छालों पर लगाएं। इससे दर्दनाक रक्त छालों से छुटकारा मिलेगा। 

बर्फ
जैसे ही छाला बनता दिखाई दे एक तौलिए में बर्फ की कुछ क्‍यूब्‍स को लेकर छालों के आस-पास लपेटें। इससे सूजन तो कम होगी साथ ही साथ निशान भी गायब हो जाएगा। 

टी ट्री ऑयल

PunjabKesari
टी ट्री में मौजूद एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण छालों सूखाने में मदद करते है। रक्त छालों पर टी ट्री ऑयल लगाएं जब तक इसकी ऊपरी परत सूख न जाएं।

खीरा
छालों पर ताजे खीरे के जूस को लगाएं। इस जूस से दर्द, सूजन और जलन कम होगी और छालों से छुटकारा मिलेगा। 

लहसुन
एक बड़े चम्‍मच लहसुन के तेल को गर्म करें और फिर इसको ठंडा करके छाले वाली जगह पर म‍ालिश करें। फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो किसी साफ कपड़े से इसे आराम से साफ करें। 

एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेंटरी गुण होते है जो सूजन को कम करने में मदद करते है। एलोवेरा जूस को छालों पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें। 

Related News