20 APRSATURDAY2024 2:39:02 AM
Nari

ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

  • Updated: 14 Apr, 2017 11:29 AM
ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। इन दिनों में पसीने की वजह से स्किन ऑयली हो जाती है और चेहरे पर ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स का निर्माण होता है जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। इसके अलावा प्रदूषण के कारण धूल और गंदगी त्वचा पर जम जाती है जिससे यह समस्या हो जाती है। ब्लैकहैड्स त्वचा पर बालों की तरह दिखने वाले काले रंग के होते हैं और व्हाइटहैड्स सफेद दाने होते हैं। यह नाक के ऊपर, माथे पर या आंखों के आस-पास कहीं भी हो जाते हैं। लड़का हो या लड़की हर किसी को यह समस्या हो सकती है। कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानिए इन्हें दूर करने के तरीके 

1. टूथपेस्ट
PunjabKesari
ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के प्रभावित जगहों पर टूथपेस्ट लगाएं और सूखने के बाद एक गीले कपड़े से टूथपेस्ट को साफ करें। इससे काफी हद तक ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स साफ हो जाएगें। 1 दिन छोड़कर इस प्रक्रिया को दोहराने से यह समस्या दूर हो जाएगी।

2. बादाम
PunjabKesari

इसके लिए बादाम को पीसकर पाउडर बनाएं और इसमें गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2-3 बार करने से ब्लैकहैड्स और व्हाइडहैड्स दूर हो जाएगें।
3. चावल
PunjabKesari

चावल के कुछ दानों को पानी में भिगोकर रखें और फिर इन्हें दरदरा पीस लें। इसे चेहरे पर लगाएं और प्रभावित जगह पर 5-10 मिनट के लिए मसाज करें। 15 मिनट लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
4. आलू
PunjabKesari

आलू में विटामिन-सी होता है जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स की समस्या को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आलू को छिलकर इसका रस निकालें और प्रभावित हिस्से पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरा धो लें। इससे बहुत जल्दी इस समस्या से छुटकारा मिलता है।
5. शहद
PunjabKesari

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में शहद बहुत फायदेमंद है। इससे ब्लैकहैड्स और व्हाइटहैड्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। शहद में 1 चम्मच चीनी डालकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरे को साफ करें। 
 

Related News