25 APRTHURSDAY2024 3:43:38 AM
Nari

एसिडिटी और सीने की जलन को छूमंतर करेंगे ये असरदार नुस्खे

  • Updated: 28 Mar, 2018 10:12 AM
एसिडिटी और सीने की जलन को छूमंतर करेंगे ये असरदार नुस्खे

गलत खान-पान और तला-भुना खाने से आजकल लोगों में एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या आम देखने को मिलती है। हार्टबर्न के कारण पेट और सीने में दर्द, सूजन, गले में खट्टा स्‍वाद और मतली आने लगती है। वहीं एसिडिटी की वजह से पेट में तेज जलन और खट्टी डकारें आना शुरू हो जाती है। इससे राहत पाने के लिए लोग अक्सर दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन फिर भी फर्क नजर नहीं आता। ऐसे में आज हम आपको ऐसे फ्रूड्स के बारे में बताएंगे जो आपका खाना डाइजेस्ट करके एसिडिटी और हार्टबर्न की छुट्टी कर देगा।
 

1. केला
फाइबर और पोटेशियम से भरपूर केले का सेवन पाचन प्रक्रिया को ठीक रखता है। अगर आपको एसिडिटी या हार्टबर्न की समस्या है तो तुरंत 1 केला खाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

PunjabKesari

2. सौंफ
विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर सौंफ का सेवन पाचन प्रक्रिया को ठीक रखने में मदद करता है। एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सौंफ को चबाकर खाएं। इसके अलावा इसे कुछ देर पानी में भिगो दें। इस पानी को पीेन से भी आपको सीने में जलन से राहत मिल जाएगी।
 

3. ठंडा दूध
जिन लोगों को अक्सर एसिडिटी या हार्टबर्न की प्रॉब्लम रहती है, उसे रोज 1 गिलास ठंडा दूध पीना चाहिए। ठंडा दूध पेट में जाकर एसिड को न्यूट्रिलाइज करता है और ठंडक पहुंचाता है।

PunjabKesari

4. तुलसी के पत्ते
पेट में एसिड और सीने में जलन को कम करने के लिए 2-3 तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह चबाएं। दिन में दो-तीन बार इसे चबाने से आपकी ये दोनों समस्याएं दूर हो जाएगी।
 

5. लौंग
एसिडिटी होने पर लौंग को अच्छी तरह चबाकर खाएं। इसके अलावा इसे पानी में भिगोकर इस पानी का सेवन करने से भी एसिडिटी और सीने में जलन से राहत मिलती है।

PunjabKesari

6. अदरक
अदरक सीने में जलन और एसिडिटी के इलाज में भी बहुत कारगर होता है। इसके लिए 1 टेबलस्पून अदरक के रस, 1 टेबलस्पून नींबू के रस, शहद को मिक्स करके गर्म पानी के साथ पीएं।
 

7. पुदीना
पुदीने के पत्तों को अच्छी तरह चबाकर खाने से डाइजेशन सिस्टम ठीक रहता है। अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या है तो पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह चबाकर खाएं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News