24 APRWEDNESDAY2024 2:46:01 AM
Nari

हर समय महकता रहेगा घर, अपनाएं ये तरीके

  • Updated: 27 Mar, 2018 11:48 AM
हर समय महकता रहेगा घर, अपनाएं ये तरीके

कई बार घर में पूरी तरह से साफ-सफाई करने के बाद भी बदबू आती है। जिस कारण आराम से बैठना भी मुश्किल हो जाता है। इसकी वजह घर के वह कोणे या फिर ऐसा सामान हो सकता है, जिसे हम रोजाना साफ नहीं कर पाते। फर्श की साफ-सफाई और फर्नीशर की डस्टिंग करना तो आसान है लेकिन भारी-भरकम सामान को रोजाना उठाकर साफ नहीं किया जा सकता जिससे स्मेल आनी शुरू हो जाती है। किचन में तड़का लगाने के बाद भी कई बार पूरे घर में बदबू फैल जाती है। कुछ टिप्स अपना कर आप इसे स्मेल फ्री कर सकते हैं। 
 

1. फ्रिज
फ्रिज को रोज-रोज साफ करना आसान काम नहीं है। जिससे बासी सामान की स्मेल फ्रीज में फैल जाती है। इसे दूर करने के लिए एक ब्रेड का पीस या फिर फ्रिज आधा नींबू काट कर रखें। 

2. लिविंग रूम
लिविंग रूम में किसी चीज की बदबू आ रही हो तो संतरे से बने एसेन्शियल ऑयल को रूम फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल करें।  

3. बालकनी
बालकनी में लैवेंडर और मेरीगोल्ड के पौधे लगाएं। इसके अलावा बालकनी में कांच के बर्तन में पानी डालकर इसमें संतरे के छिलके डाल दें। 

4. किचन
रसोई में गंध आने की सबसे ज्यादा परेशानी होती है। इसे दूर करने के लिए पानी में सेब के कुछ टुकड़े और दालचीनी डाल कर हल्की आंच पर उबाल लें। इस पानी की खुश्बू से सारा घर महकता रहेगा। 

5. ओवन
बार-बार ओवन में खाना गर्म करने के बाद इससे अजीब सी गंध आनी शुरू हो जाती है। इसे दूर करने के लिए संतरे के कुछ छिलके ओवन में गर्म करने के लिए रख दें। 

6. बिस्तर
बिस्तर से बदबू आ रही हो तो कॉटन के टुकड़े में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इसे तकिए के नीचे रख दें। इससे कमरा महकता रहेगा। 

7. बाथरूम
बाथरूम की बदबू हटाने के लिए रूई में गुलाब जल की कुछ बूंदे छिड़का कर इसे वहां रख दें। स्मेल नहीं आएगी।
 

Related News