Twitter
You are hereNari

ऐतिहासिक सिटी: 100 साल पहले कुछ ऐसा दिखता था नवाबों का शहर जयपुर

ऐतिहासिक सिटी: 100 साल पहले कुछ ऐसा दिखता था नवाबों का शहर जयपुर
Views:- Tuesday, April 10, 2018-12:29 PM

भारत में कई ऐतिहासिक, शहर किले और महल है, जो इस देश की शान कहलाते हैं। अपनी अलग-अलग खासियत और खूबसूरती के लिए मशहूर कई ऐतिहासिक शहरों को देखने के लिए देश-विदेशों से भी लोग आते हैं। आज हम आपको भारत के एक ऐसे ही 100 साल पुराने शहर के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत के इस 100 साल पुराने शहर जयपुर को आप 2 दिन में ही देख सकते हैं। आइए जानते है इस शहर के बारे में कुछ खास बातें।

PunjabKesari
PunjabKesari

जयपुर भारत का 100 साल पुराना शहर है और यहां देखने के लिए बहुत से पुराने महल, किले और मंदिर है। इस शहर को पुराने जमाने में ज्ञान का स्रोत भी माना जाता था। इसे राजा जयसिंह ने बसाया था, जिसके कारण इसे जयपुर कहा जाता है।

PunjabKesari

राजस्‍थान में बसे इस शहर में आपको आज भी देश की पुरानी संस्कृति और कल्चर की झलक दिखाई देगी। यहां पर मौजूद बहुत से पुराने किले राजपुताना कलचर की पहचान हैं। महल, किले और पुरानी इमारतों के अलावा इस शहर में आप राजस्थान फेस्टिवल भी देख सकते हैं। यह फेस्टिवल हर साल मार्च से अप्रैल तक चलता है, जिसमें आपको पुराने जयपुर और उसके इतिहास की सैर कर सकते हैं।

PunjabKesari

इस फेस्टिवल में जयपुर शहर की 100 साल पुरानी तस्‍वीरों को टूरिस्‍ट्स के लिए डिसप्‍ले किया जाता है। इस शहर को बनाते समय इसमें प्रवेश के लिए 7 द्वार बनाए गए थे। इसलिए यह शहर चारों ओर से दीवारों से घिरा हुआ है। इसके अलावा यह शहर कलचर, प्राकृतिक खूबसूरती और चटपटे फूड आइटम्‍स की वजह से भी पूरे विश्‍व में मशहूर है।

PunjabKesari

इसके अलावा जयपुर की मानसागर झील के बीचो-बीच बना जलमहल को देखने के लिए भी टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं। 5 मंजिल का इस महल की 4 मंजिल पानी के अंदर रहती है। सकी सिर्फ एक मंजिल ही पानी के उपर नजर आती है। इस महल को देखने के लिए आपको बोट से जाना पड़ता है और इसके अंदर जाने के लिए 3 दरवाजे बनाए गए है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP