You are hereNari

Junk Food खाने से बच्चों में हो रही हैं, ये समस्याएं

Junk Food खाने से बच्चों में हो रही हैं, ये समस्याएं
Views:- Friday, May 19, 2017-5:27 PM

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा तंदुरूस्त रहे। इसके लिए वे अपने बच्चों कोे हैल्दी फूड खिलाना चाहते हैं लेकिन आजकल के ज्यादातर बच्चे घर के खाने की जगह फास्ट फूड खाना बेहद पसंद करते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है। फास्ट फूड में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जो बच्चों में मोटापे की मुख्य वजह मानी जाती है। इसके अलावा फास्ट फूड खाने से बच्चों को और भी कई नुकसान होते हैं। 


1. मोटापा
बच्चों में मोटापे की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण फास्ट फूड का अधिक सेवन करना है। आजकल के बच्चे बाहर खेलने नहीं जाते और घर में बैठकर ही मोबाइल और टीवी देखने में अपना समय बिताते हैं। ऐसे में उनका खाना ठीक तरह से नहीं पचता जिससे मोटापे की समस्या हो जाती है।

2. दिमाग कमजोर
फास्ट फूड खाकर ही बच्चे अपना पेट भर लेते हैं और घर में बनी हैल्दी चीजों नहीं खा पाते जिससे उनके दिमाग को पूरा पोषण नहीं मिल पाता और उनकी स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है।

3. ह्रदय रोग
जंक फूड खाने की वजह से शरीर में अधिक मात्रा में वसा का निर्माण होता है और शरीर में अधिक कैलोरी की वजह से दिल की बीमारियां लगने का खतरा बना रहता है।

4. डायबिटीज
कुछ बच्चे जंक फूड के साथ कोल्ड ड्रिंक का भी अधिक सेवन करते हैं। इन पेय पदार्थों में काफी मात्रा में मीठा होता है जिससे डायबिटीज हो सकती है।