24 APRWEDNESDAY2024 10:21:30 PM
Nari

सब्जियों के डंठल फैंके नहीं, वह भी हैं काफी फायदेमंद

  • Updated: 26 Jan, 2017 03:49 PM
सब्जियों के डंठल फैंके नहीं, वह भी हैं काफी फायदेमंद

सेहत: हरी सब्जियों का सेवन करना शरीर के लिए कितना फायदेमंद हैं यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी सब्जियों के डंठल भी शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। जी हां, बिल्कुल इनमें  विटामिन, एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, मिनरल आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैैं। आइए जानें कौन-कौन सी सब्जियों के डंठल आपके लिए फायदेमंद होते हैं।

 

1.  चौलाई के डंठल

हरी पत्‍तेदार सब्‍जी खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. यह तो हम जानते ही हैं और लोग इसे खाते भी हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो चौलाई के डंठल को बेकार समझ कर फैंक देते हैं। इसके डंठल में प्रोटीन, विटामिन ए और मिनरल की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा इसके डंठल खाने से पेट और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती हैं।

2. गोभी के डंठल

ज्यादातर लोग गोभी बनाते समय इसके डंठल को फैंक देते हैं। इसके डंठल में विटामिन ए की मात्रा भरपूर पाई जाती है। इसके डंठल को आप सूप या सालाद के रूप में भी खा सकते हैं।

3. अजवाइन के डंठल

धनिया और पुदीने के पत्‍तों की तरह अजवाइन की पत्तियों को भी स्‍वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके डंठल को हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इसके डंठल में विटामिन के, ए और सी की भरपूर मात्रा के साथ-साथ इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट की भी अच्‍छी मात्रा होती है। एक शोध के अनुसार अगर दिन में सेलेरी के चार डंठल का सेवन किया जाये तो उच्‍च रक्‍तचाप  की समस्‍या कम हो सकती है।

4. रूबर्ब के डंठल

रूबर्ब कम कैलोरी वाली सब्जियों में से एक है। इसमें कुछ फीटो-न्‍य‍ूट्रिएंट जैसे आहार फाइबर, पॉली फिनोलिक एंटीऑक्‍सीडेंट, मिनरल और विटामिन बहुत अधिक मात्रा में होता है जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करता है।

Related News