25 APRTHURSDAY2024 7:08:36 PM
Nari

कपड़ों पर लगे प्रैस के दाग को ऐसे करें साफ

  • Updated: 24 Feb, 2017 12:19 PM
कपड़ों पर लगे प्रैस के दाग को ऐसे करें साफ

इंटीरियर डैकोरेशनः कपड़े की सिकुड़न को खत्म करने के लिए लोग प्रैस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कभी-कभार क्या होता है कि प्रैसिंग करते समय प्रैस का निशान कपड़ों पर लग जाता है। ऐसे में कपड़े की पूरी लुक खराब लगने लगती हैं और इन कपड़ों को  दोबारा पाना कोई पंसद भी नहीं करता है। अगर आपके भी किसी कपड़े पर प्रैस का निशान लग गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने कपड़ों में से प्रैस का निशान हटा सकते हैं।

 

1. बेकिंग सोडा

आधी बालटी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं फिर इस पानी में कपड़े को 15 मिनट के लिए भिगो दें। 15 मिनट बाद पानी में से निकाल कर कपड़े को साबुन या सर्फ से साफ कर लें।

2. नींबू और काला नमक

कपड़ों में से दाग हटाने का यह तरीका सबसे कारगार है। आधे नींबू को काटकर उसमें काला नमक लगा दें। फिर इस नींबू को दाग के ऊपर रगड़े। 

3. सिरका

सबसे पहले कपड़े को किसी प्लेन जगह पर फैला लें। अब ऊपर से सफेद सिरका और नमक डालें। फिर इसे किसी ब्रश की मदद से रगड़े। रगड़ने के 5 मिनट बाद इसे पानी में डुबो कर साफ कर लें।

4. नमक

एक बालटी गर्म पानी में नमक को मिला लें। अब इस पानी मे कपड़े को 15-20 मिनट के लिए भिगों दें। ऐसा करने से कपड़ों में से दाग बहुत जल्दी गायब हो जाते हैं।


जरूरी बात

अगर कपड़े पर प्रैस का निशान लग गया है तो इसे ड्रायर से ना सुखाएं। क्योंकि ड्रायर का इस्तेमाल करने से दाग और भी जिद्दी हो जाते हैंं।

Related News