24 APRWEDNESDAY2024 5:38:20 AM
Nari

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये 8 Herb

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 06 Jul, 2017 03:03 PM
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये 8 Herb

कोलेस्ट्रॉल इन हिंदी: कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, अच्छे और बुरे यानि एलडीएल(बुरा)  और एचडीएल(अच्छा)। यह एक प्रकार की वसा होती है जो लिवर में पैदा होती है और यह ब्लड के प्लाजमा द्वारा शरीर के बाकी अंगों तक पहुंचती है। बॉडी में सेहत संबंधी कुछ परेशानियां आने के कारण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है जो दिल से जुड़ी परेशानियां पैदा कर सकती हैं। इनको कंट्रोल करने के लिए अपने आहार में कुछ हर्ब्स शामिल करके फायदा लिया जा सकता है।  

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कम करने के घरेलू उपाय

लहसुन
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जोकि शरीर के एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करते हैं। सुबह खाली पेट इसकी 1-2 कलियों का सेवन करें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने का काम करती है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को 5-6 अंक तक कम करती हैं।

 बैंगन
बैंगन में भी क्लोरोजेनिक नामक का एसिड पाया जाता हैं। जिसमें कोलेस्ट्रोल से लड़ने की ताकत होती हैं। इसे अपने आहार में शामिल करें। 

 सोया तेल 
सोया तेल को खाने में इस्तेमाल करके  इस परेशानी से न निजात पाई जा सकती है। इसमें मौजूद स्टेराल नामक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार है। 

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस में फाइबर, मिनरल और विटामिन प्रचुर मात्रा पाए जाते हैं। सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस खाने से कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में लाया जा सकता हैं।

मेथी दानेें
शरीर मे कोलेस्ट्रोल को कम करने में मेथी के दानें बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें एल्कालॉयड्स, अमीनो एसिड होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं।

ओट्स
इसमें बीटा ग्लूकोस पाया जाता हैं जोकि रक्त में बुरे कोलेस्ट्रॉल का संचार रोकता हैं। दिन में एक बार ओट्स जरूर खाएं।

हल्दी
हल्दी बहुत अच्छी कुदरती एंटीऑक्सीडेंट हैं। शरीर में किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने का काम करती है। दूध में हल्दी डालकर पीने से भी इस परेशानी से बहुत फायदे
मिलता है।

Related News