24 APRWEDNESDAY2024 11:08:47 PM
Nari

बालों की समस्या के हिसाब से बनाएं हिना Hair Packs

  • Updated: 22 May, 2018 09:30 AM
बालों की समस्या के हिसाब से बनाएं हिना Hair Packs

नेचुरल हेयर डाई : आप सभी ने बहुत-सी लड़कियों को बालों कलर करने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करते हुए देखा होगा। क्या आप जानते हैं यह बालों को केवल कलर करने के लिए ही नहीं बल्कि उन्हें शाइनिंग लुक और डैमेज होने से भी बचाती है। इससे बने अलग-अलग हेयर पैक्स बालों की कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आज हम आपको अलग-अलग तरह के हिना हेयर पैक्स बनाने बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके बिना किसी साइड-इफैक्ट के आप अपने बालों को कलर और केयर दोनों दे पाएगी।

1. बालों में शाइनिंग लाने के लिए
इसके लिए आप मेंहदी और शिकाकाई पाउडर को मिक्स करके रात को भिगो लें। फिर सुबह को 1 अंडा और 1 टेबलस्पून दही मिला कर पेस्ट बना लें। अब इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। फिर 45 मिनट बाद ठंडे पानी और केमिकल-फ्री शैंपू से धोएं।

2. ऑयली और झड़ते बालों के लिए
इस समस्या के होने पर मेंहदी में मुल्तानी मिट्टी मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले लगाएं और बालों को पुराने तौलिए से लपेट कर सो जाएं। फिर सुबह बालों को शैंपू से धो लें।

3. डैंड्रफ होने पर
अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो आपके लिए यह उपाय बहुत फायदेमंद है। इसके लिए 1-1 मुट्ठी मेहंदी और गुड़हल के पत्ते लेकर अच्छी तरह धो लें और इसे पीस कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिक्स करें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को लगातार सप्ताह में एक बार करें।

4. रूखे बालों के लिए
रूखे बालों को कंडीशन करने के लिए 1 कप नारियल दूध को हल्का गर्म करके 10 चम्मच मेहंदी और 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। इस पैक को स्कैल्प और बालों पर 1 घंटे के लिए लगाएं और बाद में शैंपू से धो लें।

5. हेयर कलर डार्क ब्राउन करने के लिए
इसके लिए 1 कप पानी में 1 टेबलस्पून कॉफी डाल कर उबालें। अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करके मेहंदी पाउडर में डालें और जरूरत के अनुसार पानी मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट तो अच्छी तरह पूरे बालों पर 3-4 घंटे लगा कर रखें और बाद में सादे पानी  और सल्फेट-फ्री शैंपू से धो लें। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News