Twitter
You are hereNari

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये नियम, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये नियम, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार
Views:- Tuesday, November 21, 2017-1:01 PM

अच्छा लाइफस्टाइल अच्छी सेहत की निशानी है। आजकल हर कोई अपनी जिंदगी में बहुत व्यस्त है। किसी के पास खुद की सेहत की तरफ ध्यान देने के लिए समय ही नहीं है। रोजाना अपने लिए थोड़ा से समय निकाल कर आप हैल्दी रह सकते हैं। कुछ नियमों का पालन करके आप फिट बने रहेगे। 

एक्सरसाइज
शरीर को चुस्त रखने के लिए एक्सरसाइज के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है लेकिन घर की जिम्मेदारियों के बीच रोजाना जिम जाना भी आसान नहीं है। इसका एक बहुत ही अच्छा तरीका है वे है 30 मिनट की सैर। 

हैल्दी डाइट
मोटापा घटाने के लिए डाइटिंग करना सही नही है। इससे शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाती है। हैल्दी डाइट लेकर भी वजन घटाया जा सकता है। आहार में चीनी कम करके फल और सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें। इससे कोई नुकसान भी नहीं होगा और सेहत भी अच्छी रहेगी। 

तनाव करें दूर
स्वस्थ रहने का सबसे जरूरी मंत्र है तनाव मुक्त जीवन। तनाव से राहत पाने के लिए मैडिटेशन करें, लोगों से बात करें, बच्चों के साथ समय बिताएं और मनोरंजन के लिए संगीत सुनें। 

अच्छी नींद
कैफीन,एल्कोहल और नशीले पदार्थों का सेवन करने के आदि हैं तो इसका बुरा असर सेहत पर पड़ता है। हैल्दी रहने के लिए अच्छी नींद का लेना बहुत जरूरी है और इन नशीले पदार्थों से नींद न आने की परेशानी बढ़ जाती है। अपने घर के आसपास का वातावरण शुद्ध रखें और दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP