Twitter
You are hereNari

इन 7 चीज़ाें काे भूलकर भी न करें दाेबारा गर्म

इन 7 चीज़ाें काे भूलकर भी न करें दाेबारा गर्म
Views:- Monday, November 6, 2017-4:48 PM

इस भागती-दौड़ती जिंदगी में लाेगाें के पास टाइम कम है और काम ज्‍यादा। ऐसे में बहुत से लाेग बचे हुए खाने काे फ्रिज में रख देते हैं और उसे बाद में गर्म करके खा लेते हैं। लेकिन क्या अाप जानते हैं कि खाने की कई चीज़े एेसी हैं, जिन्हें दाेबारा गर्म करने पर उनमें जहरीले तत्‍व आ जाते हैं। अाज हम अापकाे एेसी 7 चीज़ाें के बारे में बता रहे हैं।

काैन सी 7 चीज़ाें काे न करें दाेबारा गर्मः-

- चावल 
कच्‍चे चावलों में जीवाणु होते हैं, जाे पकने के बाद भी जिंदा रहते हैं। अगर चावल पकाने के बाद उन्‍हें रूम टेम्‍परेचर पर छोड़ दिया जाए तो ये जीवाणु बैक्‍टीरिया में बदल जाते हैं। ऐसे चावलों को खाने से उल्‍टी और दस्‍त का खतरा बढ़ जाता है।

- आलू
आलू काे अगर उबालने के बाद रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दें, ताे गरमाहट से उसमें बॉटुलिज्‍म नाम का एक रेयर बैक्‍टीरिया उत्‍पन्‍न हो जाता है, जाे माइक्रोवेव में गर्म करने से भी जिंदा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए सीधे फ्रीजर में डाल दें।

- पालक व अन्‍य पत्तेदार सब्‍जियां 
पालक और दूसरी पत्तेदार सब्‍जियों में काफी मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। अगर इन  सब्‍जियों काे दोबारा गर्म करें, ताे ये नाइट्रेट जहर में तब्‍दील हो जाता है।

- चुकंदर 
चुकंदर में भी भरपूर मात्रा में नाइट्रेट पाया जाता है। इसे दोबारा गर्म करके खाने से आपके पेट में दर्द हो सकता है।

- अंडे
उबले अंडे, आमलेट, एग करी या अंडे की भुर्जी को दोबारा गर्म करने से यह जहरीली हो जाती हैं और आपका डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है।

- मशरूम 
मशरूम को काटने भर से ही उसमें मौजूद प्रोटीन तत्‍व कम होने लगते हैं। इसलिए इसे एक बार पकाने के बाद फिर से गर्म करके खाने से अापका पेट खराब हाे सकता है।

- चिकन
चिकन खाने के शाैकीन लाेग इस बात का ध्यान रकें कि रेफ्रिजरेट किए हुए चिकन को दोबारा गर्म न करें। इसे दाेबार गर्म करके खाने से डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है।

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


Latest News