20 APRSATURDAY2024 1:35:45 AM
Nari

दिन में करेंगे ये गलतियां तो बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

  • Updated: 31 Jan, 2017 06:09 PM
दिन में करेंगे ये गलतियां तो बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

डायबिटीज लेवल :  डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो हमारे शरीर में अग्नाशय द्वारा इंसुलिन का स्त्राव कम हो जाने के कारण होती है। पहले समय में यह समस्या बढ़ती उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के कारण यह समस्या कम उम्र में भी होने लगी है। हम लोग अक्सर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी गलतियां कर देते है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है, जिनमें डायबिटीज बीमारी आम है। आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिनमें सुधार करके आप डायबिटीज के खतरे को काफी हद तक टाल सकते है। 

 


1.नाश्ता न करना 

सुबह का नाश्ता न करने से ब़ॉडी का इन्सुलिन लेवल बिगड़ने लगता है, जिस वजह से बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। 

 

2. देर से खाना 

रात को देर से खाना खाकर फिर तुरंत सो जाने से वजन बढ़ता है। इससे ब्लड शुगर का बैलेंस बिगड़ने लगता है तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। 

 

3. शुगर ड्रिंक्स

शुगर ड्रिंक में शुगर की कापी मात्रा होती है, जो बॉडी की कैलोरी को बढ़ाता है, जिससे वजन बढ़ता है और डायबिटीज हो सकती है। 

 

4. हैल्दी डाइट न लेना 

अपनी रोज की डाइट में साबुत अनाज, नट्स, मशरूम, हरी सब्जियां और बिन्स आदि शामिल न करने से ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है और डायबिटीज की आंशका बढ़ जाती है। 

 

5. स्नैक्स 

दिनभर ज्यादा कैलोरी वाले स्नैक्स खाने से बॉडी को कैलोरी ज्यादा मिलती है। इससे फैट बढ़ता है और डायबिटीज बढ़ती है। 

 

6. खान के बाद बैठे रहना 

अक्सर लोग खाने के बाद घंटों बैठे रहते है, जिससे फैट बढ़ने लगती है और ब्लड शुगर लेवल बिगड़ जाता है। साथ ही डायबिटीज हो जाती है। 

 

7. सलाद न खाना

रोजाना खाने में सलाद की मात्रा न लेने से भी डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है क्योंकि सलाद में फाइबर होता है, जो हमारी बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। 

 


 

Related News