19 APRFRIDAY2024 8:26:21 PM
Nari

सिर्फ 1 आसन करें और सभी बीमारियों को दूर भगाएं!

  • Updated: 04 Sep, 2017 10:46 AM
सिर्फ 1 आसन करें और सभी बीमारियों को दूर भगाएं!

बदलते लाइफस्टाइल में व्यक्ति को बहुत सी बीमारियां अपनी चपेट में ले रही है। लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए अच्छी डाइट के साथ अपने शरीर को प्रोपर एक्सरसाइज का सहारा लेते है, ताकि उनका शरीर एकदम हैल्दी बना रहे है। आजकल लोग योग की तरफ काफी जागरूक हो रहे है। अगर आपके पास ज्यादा योगासन करने का समय नहीं है तो योग निद्रा के जरिए ही अपने मन को रिलेक्स करें और कई बीमरियों से मुक्त हो जाए। योग निद्रा एक ध्यान मुद्रा है। इसे करने का तरीका भी बड़ा आसाना है। 

 

योग निद्रा करने का तरीका
शांत माहौल में जमीन पर पीठ के बल लेट जाए। अपने दोनों पैरों को लगभग 1फुट की दूरी पर रखें। अपनी हथेलियों को कमर से लगभग 6 इंच की दूरी पर रखें। आंखों बंद करके शरीर को आराम दें। इस प्रक्रिया को 30 मिनट तक करें। 

- योग निद्रा से शरीर शांत होता है और ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है। 

- अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो यह योग निद्रा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। 

- बदलते लाइफस्टाइल में लोगों को बहुत सी बीमारी होेने का खतरा बना रहता है। जिसमें हार्ट अटैक एक आम बीमारी बन चुकी है। इससे बचने के लिए योग निद्रा काफी अच्छा इलाज है। 

- बिजी और भागदौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द की समस्या बहुत से लोगों को रहती है। अगर आप भी सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते है तो योग निद्रा करें। 

- अस्थमा की समस्या बहुत से लोगों को होती है। अगर आप भी अस्थमा से परेशान है तो ये योग जरूर करें। 

- सिटिंग जॉब के कारण सारा दिन सिर को झुकाकर काम करना पड़ता है। जिससे गर्दन में दर्द रहने लगता है और सर्वाइकल की समस्या हो जाती है। इसलिए बेहतर है कि यो निद्रा करके इस समस्या से बचे रहें। 

- कमर दर्द की समस्या भी बहुत सी महिलाओं को रहती है। ऐसे में दवाइयों का सहारा लेने के बजाएं योग निद्रा करके देखें। 

Related News